trendingNow12384855
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

4 स्टार खिलाड़ियों के साथ हुआ अन्याय! रोहित शर्मा और गौतम गंभीर की स्कीम नहीं हो रहे फिट

Indian National Cricket Team: दलीप ट्रॉफी की चार टीमों में 61 खिलाड़ियों को चुना गया, लेकिन 4 स्टार प्लेयर्स लिस्ट से बाहर है. इससे यह सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि क्या ये खिलाड़ी टेस्ट टीम की स्कीम से बाहर हो गए हैं? क्या कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच गौतम गंभीर की योजनाओं में ये चार खिलाड़ी नहीं हैं?

4 स्टार खिलाड़ियों के साथ हुआ अन्याय! रोहित शर्मा और गौतम गंभीर की स्कीम नहीं हो रहे फिट
Stop
Rohit Raj|Updated: Aug 15, 2024, 09:08 AM IST

Indian National Cricket Team: भारत और बांग्लादेश के बीच अगले महीने शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले दलीप ट्रॉफी के लिए बीसीसीआई ने टीमों का ऐलान कर दिया है. शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़ और अभिमन्यु ईश्वरन को चार टीमों का कप्तान बनाया गया है.रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को नहीं चुना गया है. इन चारों के अलावा रविचंद्रन अश्विन का भी चयन नहीं हुआ है. वहीं, मोहम्मद शमी अभी भी रिहैबिलिटेशन कर रहे हैं.

4 टीमों में स्टार खिलाड़ी

गिल की कप्तानी वाली टीम ए में रियान पराग, केएल राहुल, शिवम दुबे और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. ईश्वरन की कप्तानी वाली टीम बी में यशस्वी जायसवाल, वॉशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा और ऋषभ पंत को जगह दी गई है. ऑलराउंडर नीतीश रेड्डी भी टीम का हिस्सा हैं लेकिन उनकी भागीदारी फिटनेस पर निर्भर है. गायकवाड़ की कप्तानी वाली टीम सी में सूर्यकुमार यादव, साई सुदर्शन, राजत पाटीदार जैसे बल्लेबाज हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम डी में चुना गया है. टीम में देवदत्त पडिक्कल, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: टेस्ट में महारिकॉर्ड बनाएंगे विराट कोहली! चेतेश्वर पुजारा और राहुल द्रविड़ को छोड़ देंगे पीछे

61 खिलाड़ियों का चयन, लेकिन 4 प्लेयर बाहर

चार टीमों में 61 खिलाड़ियों को चुना गया, लेकिन 4 स्टार प्लेयर्स लिस्ट से बाहर है. इससे यह सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि क्या ये खिलाड़ी टेस्ट टीम की स्कीम से बाहर हो गए हैं? क्या कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच गौतम गंभीर की योजनाओं में ये चार खिलाड़ी नहीं हैं? हम उन चार खिलाड़ियों के बारे में आपको यहां बता रहे हैं...

रिंकू सिंह: भारत के लिए वनडे और टी20 मैच खेल चुके रिंकू सिंह टेस्ट खेलने के लिए बेताब हैं. वह घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं. रिंकू ने 47 फर्स्ट क्लास मैचों में 54.70 की औसत से 3173 रन बना चुके हैं. उनके नाम 7 शतक और 20 अर्धशतक हैं. मिडिल ऑर्डर में वह एक बेहतरीन लेफ्ट हैंडेड बैटर साबित हो सकते हैं. रिंकू को दलीप ट्रॉफी के लिए नहीं चुना गया. इससे ऐसा लग रहा है कि वह निकट भविष्य में रोहित और गंभीर की स्कीम में नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: Video: युजवेंद्र चहल के 'पंजे' में फंसे अंग्रेज, स्टार स्पिनर ने बरपाया कहर, पृथ्वी शॉ हो गए फेल

संजू सैमसन: भारतीय क्रिकेट में जिस खिलाड़ी को सबसे ज्यादा अनलकी कहा जाता है वह संजू सैमसन हैं. सैमसन हाल के समय में लगातार टीम इंडिया में रहे हैं. कभी वनडे तो कभी टी20 मैचों में उन्हें मौका मिलता है, लेकिन उन्हें लगातार मैचों में नहीं खिलाया जाता है. सैमसन को कभी 2 तो कभी 3 मैचों के बाद बाहर कर दिया जाता है. उन्हें लगातार 15-20 मैच नहीं मिले हैं. अपने 9 साल के करियर में वह 16 वनडे और 30 टी20 मैच ही खेल पाए हैं. सैमसन ने फर्स्ट क्लास मैच में केरल के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने 62 मुकाबलों में 38.54 की औसत से 3623 रन बनाए हैं. दलीप ट्रॉफी के लिए नहीं चुनकर बीसीसीआई के सेलेक्टर्स ने यह साफ कर दिया कि वह सैमसन को लंबे फॉर्मेट के लिए नहीं देख रहे हैं.

पृथ्वी शॉ: अपने क्लासिक अंदाज के लिए मशहूर पृथ्वी शॉ को एक समय भारतीय क्रिकेट का बड़ा सितारा बताया जा रहा था. उन्होंने अपने पहले ही टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक ठोक दिया था. मुंबई के इस बल्लेबाज की तुलना सीधे सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से होने लगी थी. भरपूर टैलेंट के बावजूद पृथ्वी खराब फिटनेस और विवादों से जुड़ गए. वह लंबे समय से टीम इंडिया में नहीं आए हैं. पृथ्वी इन दिनों इंग्लैंड में काउंटी टीमों के लिए खेल रहे हैं. उन्हें दलीप ट्रॉफी के लिए नहीं चुनकर सेलेक्टर्स ने बता दिया है कि वह फिलहाल टेस्ट की स्कीम में नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश को फूटी आंख नहीं सुहाता भारत का ये खूंखार बल्लेबाज, रोहित-विराट से भी धांसू है रिकॉर्ड

युजवेंद्र चहल: भारत के अनुभवी स्पिन गेंदबाजों में एक युजवेंद्र चहल को अब तक टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला है. वह अब तक 72 वनडे और 80 टी20 मैचों में खेल चुके हैं. 34 साल के स्पिनर को क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में भारत के लिए खेलने की तमन्ना है. चहल ने 35 फर्स्ट क्लास मैचों में 96 विकेट लिए हैं. उन्हें भी दलीप ट्रॉफी के लिए नहीं चुना गया. इससे यह साफ हो गया है कि उन्हें सेलेक्टर्स टेस्ट क्रिकेट में नहीं देख रहे हैं.

Read More
{}{}