trendingNow12346384
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND W vs UAW W : भारतीय महिला टीम ने रच दिया इतिहास, पहली बार T20 इंटरनेशनल में दिखा ये नजारा

भारत ने 2024 महिला एशिया कप में रविवार को रंगिरी दांबुला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में संयुक्त अरब अमीरात पर 78 रन की आसान जीत दर्ज की. भारत की टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत है. इस मैच में टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए एक बड़ा कमाल भी कर दिया.

IND W vs UAW W : भारतीय महिला टीम ने रच दिया इतिहास, पहली बार T20 इंटरनेशनल में दिखा ये नजारा
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 21, 2024, 07:58 PM IST

IND W vs UAE W Highlights : भारत ने 2024 महिला एशिया कप में रविवार को रंगिरी दांबुला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में संयुक्त अरब अमीरात पर 78 रन की आसान जीत दर्ज की. भारत की टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत है. इस मैच में टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए एक बड़ा कमाल भी कर दिया. महिला क्रिकेट टीम के इतिहास में पहली बार एक बड़ा करिश्मा देखने को मिला. भारत ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 201 रन बोर्ड पर लगाए, जवाब में यूएई की टीम पूरे ओवर खेलकर 123 रन तक ही पहुंच सकी.

पहली बार हुआ ऐसा

भारत पावरप्ले में तीन विकेट खोने के बाद मुष्किल में था. लेकिन हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष ने पांचवें विकेट के लिए 45 गेंदों पर 75 रन जोड़े, जिससे भारत का स्कोर निर्धारित 20 ओवर में 201/5 रन तक पहुंचा. भारतीय महिला क्रिकेट टीम के इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी भी टी20 इंटरनेशनल मैच में उसने 200 रन का स्कोर छुआ या पार किया है. इससे पहले भारत का बेस्ट स्कोर 198/4 था, जो उसने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एक टी20 इंटरनेशनल मैच में बनाया था.

ऐसा रहा मैच

35 साल की हरमनप्रीत कौर बैटिंग करते हुए पूरी तरह से दबदबा बनाये थीं. उन्होंने 47 गेंद की पारी के दौरान 7 चौके और एक छक्का जड़ा. हरमनप्रीत ने इस तरह टी20 अंतरराष्ट्रीय में 12वां अर्धशतक जड़ा जो कप्तान के तौर पर उनका 11वां पचासा है. ऋचा ने 'फिनिशर' की भूमिका अच्छी तरह निभाते हुए 29 गेंद की पारी में 12 चौके और एक छक्का जड़ा. उन्होंने पारी के अंतिम ओवर में हीना होतचंदानी की गेंदों पर पांच चौके जमाये. ऋचा का यह टी20 में पहला अर्धशतक है. हरमनप्रीत ने दो महत्वपूर्ण साझेदारियां निभाई, जिसमें पहले जेमिमा रोड्रिग्स के साथ 39 गेंद में 54 रन की चौथे विकेट की भागीदारी और पांचवें विकेट के लिए ऋचा के साथ 45 गेंद में 75 रन की साझेदारी शामिल रहीं. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए टीम को आसान जीत दिला दी. दीप्ति शर्मा को दो विकेट मिले, जबकि रेणुका सिंह, तनूजा कंवर, पूजा वस्त्राकार और राधा यादव ने 1-1 विकेट झटका.

सेमीफाइनल का टिकट पक्का

7 बार की चैम्पियन भारत ने अपने पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सात विकेट से हराया था और अब लगातार दूसरी जीत से सेमीफाइनल में पहुंचने से एक कदम दूर है. दो जीत से भारत ग्रुप ए में 4 अंक लेकर टॉप पर है, जिसमें उसका नेट रन रेट +3.298 है. भारत अपने तीसरे और अंतिम ग्रुप मैच में मंगलवार को नेपाल से भिड़ेगा. इस मैच को जीतकर टीम इंडिया आधिकारिक तौर पर सेमीफाइनल का टिकट कटा लेगी.

Read More
{}{}