trendingNow12427349
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

भारतीय टेस्ट टीम के अगले कप्तान बनने की दावेदारी ठोक रहे 3 भारतीय, मिल सकती है कमान

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके भारतीय कप्तान रोहित शर्मा फिलहाल टेस्ट और वनडे टीम की अगुवाई कर रहे हैं. रोहित के बाद टीम इंडिया की टेस्ट फॉर्मेट में कमान कौन संभालेगा, यह एक बड़ा सवाल है. आइए जानते हैं इस रेस में शामिल चार दावेदारों के नाम.

भारतीय टेस्ट टीम के अगले कप्तान बनने की दावेदारी ठोक रहे 3 भारतीय, मिल सकती है कमान
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Sep 12, 2024, 08:39 PM IST

Indian Cricket Team : भारतीय क्रिकेट टीम अगले कुछ महीने बेहद ही व्यस्त रहने वाली हैं, क्योंकि उसे एक के बाद एक टेस्ट सीरीज खेलनी हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. टीम इंडिया का फोकस लगातार तीसरी बार WTC फाइनल खेलने और इस बार खिताब जीतने पर होगा. हो सकता है रोहित शर्मा इसके बाद टेस्ट से रिटायरमेंट ले लें. अगर ऐसा हुआ तो कौन टेस्ट टीम की अगुवाई करेगा. ये एक बड़ा सवाल है. आइए इस रेस में शामिल दावेदारों के नाम जानते हैं.

WTC फाइनल हो सकता है आखिरी टेस्ट

अगले तीन टेस्ट सीरीज खेलते हुए अगर सब कुछ भारत के पक्ष में रहा, तो रोहित शर्मा एंड कंपनी एक बार फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलती नजर आएगी, जो जून 2025 में लॉर्ड्स में होना है. रोहित शर्मा के लिए टेस्ट फॉर्मेट में आखिरी मैच भी हो सकता है, क्योंकि वह इस फाइनल मुकाबले तक 38 साल के हो चुके होंगे. ऐसे में उनका 2027 में होने वाले अगले WTC फाइनल के लिए फोकस करना मुश्किल नजर आता है. तीन भारतीय ऐसे हैं जिन्हें इनके बाद टेस्ट टीम की कमान दी जा सकती है.

ऋषभ पंत

T20 और 50 ओवर के क्रिकेट में शानदार वापसी करने के बाद टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रेड बॉल क्रिकेट में भी वापसी के लिए तैयार हैं. वह बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आएंगे. पंत रोहित शर्मा के बाद टेस्ट टीम की कमान संभाल सकते हैं. 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों में उन्होंने भारत की कप्तानी की. पंत पिछले कुछ सालों में वह भारत के सर्वश्रेष्ठ रेड बॉल बल्लेबाजों में से एक रहे हैं और उनकी प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की है.

ये भी पढ़ें : 20 महीने बाद मैदान पर उतरते ही पंत तोड़ेंगे गांगुली-कपिल देव का रिकॉर्ड, करेंगे कमाल!

जसप्रीत बुमराह

भारत के सबसे महान गेंदबाजों में से एक पेसर जसप्रीत बुमराह अगले टेस्ट कप्तान बन सकते हैं. 2022 में इंग्लैंड में एक टेस्ट में वह भारत की कप्तानी कर चुके हैं और फिर 2023 में आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी टीम का नेतृत्व किया. इतना ही नहीं, वह इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान भारत के उप-कप्तान थे. बुमराह के भारत के स्थायी टेस्ट कप्तान न होने का एकमात्र कारण उनका वर्कलोड है. हालांकि, वह भारत के अगले टेस्ट कप्तान के एक बेहतरीन विकल्प हैं, इसमें कोई दो राय नहीं.

ये भी पढ़ें : भारत-ऑस्ट्रेलिया में नहीं होगा WTC फाइनल! चल रहा ये नंबर गेम, समझें ICC का गेम

शुभमन गिल

25 साल के युवा बल्लेबाज शुभमन भी रोहित के बाद अगले टेस्ट बनने की रेस में हैं. गिल को मौजूदा दलीप ट्रॉफी 2024 के पहले दौर में भारत ए की कप्तानी सौंपी गई थी, जिसमें अनुभवी भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल भी थे. इससे यह भी संकेत मिलता है कि उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है. गिल ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद जिम्बाब्वे में पांच मैचों की टी20 सीरीज में भी भारत की कप्तानी की. वह श्रीलंका में टी20 और वनडे सीरीज में उप-कप्तान भी थे. अगर गिल टेस्ट में बल्ले से अपना फॉर्म जारी रखने में कामयाब रहे तो रोहित शर्मा के बाद अगले टेस्ट कप्तान बन सकते हैं.

Read More
{}{}