trendingNow11821970
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Asian Games: एशिया गेम्स के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इस खिलाड़ी ने खुद को बाहर करने पर कोच से मांगा जवाब

Team Announced: इस साल चीन की मेजबानी में होने वाले एशियन गेम्स के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है. इस टीम में पूर्व कप्तान को ही जगह नहीं दी गई है. सेलेक्टर्स के इस फैसले से बड़ी संख्या में खेल प्रेमी हैरान हैं.

Asian Games: एशिया गेम्स के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इस खिलाड़ी ने खुद को बाहर करने पर कोच से मांगा जवाब
Stop
Tarun Vats|Updated: Aug 12, 2023, 07:14 PM IST

Indian Team Announced, Asian Games : इस साल चीन की मेजबानी में होने वाले एशियन गेम्स (Asian Games-2023) के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय टीम में पूर्व कप्तान को ही जगह नहीं दी गई है. सेलेक्टर्स के इस फैसले से बड़ी संख्या में खेल प्रेमी हैरान हैं.

पूर्व कप्तान ने मांगा जवाब

हॉकी इंडिया की ओर से 2 दिन पहले भारतीय अंडर-17 महिला टीम की कोच नियुक्त की गईं पूर्व कप्तान रानी रामपाल को 23 सितंबर से शुरू होने वाले हांगझोउ एशियाई खेलों (Asian Games) के लिए 34 सदस्यीय संभावित खिलाड़ियों में शामिल नहीं किया गया. रानी ने गुरुवार को राष्ट्रीय मुख्य कोच यानेक शॉपमैन की आलोचना करते हुए अपने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद अनदेखी किए जाने के लिए जवाब मांगा था. रानी ने हॉकी इंडिया द्वारा पेश जूनियर टीम के इस पद को स्वीकार कर लिया और साथ ही उन्होंने प्रतिस्पर्धी खेलों से अभी संन्यास नहीं लेने की बात कही.

अभी नहीं लेंगी संन्यास

रानी ने हॉकी इंडिया के इस कार्यक्रम में कहा था, ‘मैं संन्यास नहीं ले रही क्योंकि मैं जानती हूं कि मेरे अंदर बतौर खिलाड़ी अभी हॉकी को देने के लिए काफी कुछ है. मेरे अंदर हार नहीं मानने का जज्बा भरा है. अगर मुझे करना होता तो मैं ओलंपिक के बाद ही ऐसा कर लेती.’ शॉपमैन ने हॉकी इंडिया की विज्ञप्ति में कहा, ‘हमने हाल की प्रतियोगिताओं में दिखाया कि बतौर टीम आगे बढ़ रहे हैं और लगातार सीख रहे हैं. हमारे लिए आगामी कैंप काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि हम हांगझोउ एशियाई खेलों के लिए तैयारी कर रहे हैं जो पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालिफाई करने का रास्ता बन सकते हैं.’

27 सिंतबर से शुरू होगा अभियान

कोच ने कहा, ‘हम कैंप में उन चीजों पर ध्यान लगाएंगे जिसमें हमें अब भी सुधार की जरूरत है. यह सुनिश्चित करने पर ध्यान लगाएंगे कि सभी खिलाड़ी उसी तरह की हॉकी खेलने में सहज हैं जो हम खेलना चाहते हैं.’ कैंप रविवार को शुरु होकर 18 सितंबर को समाप्त होगा. भारत एशियाड में 27 सितंबर को अपने अभियान की शुरुआत करेगा. टीम को पूल-ए में कोरिया, मलेशिया, हांगकांग, चीन और सिंगापुर के साथ रखा गया है.

34 संभावित खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

गोलकीपर: सविता, रजनी एतिमारपू, बीचू देवी खारीबाम, बंसारी सोलंकी. डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, अक्षता अबासो ढेकाले, ज्योति छत्री, महिमा चौधरी. मिडफील्डर: निशा, सलीमा टेटे, सुशीला चानू पुखरांबम, ज्योति, नवजोत कौर, मोनिका, मारियाना कुजूर, सोनिका, नेहा, बलजीत कौर, रीना खोखर, वैष्णवी विठ्ठल फाल्के, अजमीना कुजूर. फॉरवर्ड: लालरेमसियामी, नवनीत कौर, वंदना कटारिया, शर्मिला देवी, दीपिका, संगीता कुमारी, मुमताज खान, सुनेलिता टोप्पो, ब्यूटी डुंगडुंग.

Read More
{}{}