trendingNow11467662
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IPL 2023: आईपीएल के अगले सीजन में लागू होगा ये अनोखा नियम, अब 11 नहीं इतने खिलाड़ी एक ही मैच में लेंगे हिस्सा

Indian Premier League: भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में एक नया नियम लागू करने का फैसला किया है. इस नियम के बाद एक मैच में 11 से ज्यादा खिलाड़ी मुकाबले में हिस्सा ले सकते हैं. 

Photo (IPL)
Stop
Mohid Khan|Updated: Dec 02, 2022, 06:43 PM IST

Indian Premier League New Rules: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन में एक अनोखा नियम लागू करने जा रहा है. इन नियम का नाम इंपैक्ट प्लेयर है. ये नियम क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल और बेसबॉल जैसे खेलों में पहले से लागू है, लेकिन आईपीएल में पहली बार इस्तेमाल किया जाएगा. टीमों को रणनीतिक लचीलापन प्रदान करने की अपनी कोशिश में इंपैक्ट प्लेयर शुरू करने के लिए तैयार है.

BCCI ने घरेलू क्रिकेट में भी लागू किया था ये नियम 

इंपैक्ट प्लेयर नियम के तहत कप्तान मैच के दौरान प्लेइंग 11 के किसी खिलाड़ी की जगह दूसरे खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकता है. बीसीसीआई ने अक्टूबर में सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान इस नियम का परीक्षण किया था और राज्य की टीमों ने इस कदम का स्वागत किया था. इस घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों के मुताबिक आईपीएल संचालन समिति (GC) ने  इस मामले पर गुरुवार शाम को चर्चा की थी. इंपैक्ट प्लेयर के संबंध में फ्रेंचाइजी को पहले ही सूचना दे दी गई है. 

जीसी की बैठक में हुई चर्चा

आईपीएल फ्रेंचाइजी के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'इस मामले पर आईपीएल जीसी की बैठक में चर्चा की गई और बीसीसीआई जल्द ही इसका ब्योरा साझा करेगा.' इससे जुड़े नियमों की सटीक विवरण की प्रतीक्षा है लेकिन माना जा रहा है कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान पालन किए जाने वाले खेल नियमों को अपनाया जाएगा.

एक टीम कर सकती है 4 बदलाव 

इंपैक्ट प्लेयर नियम के तहत एक टीम में चार खिलाड़ियों का बदलाव कर सकती है, इस तरह के किसी भी विकल्प को हालांकि पारी के 14वें ओवर से पहले किया जायेगा. इसके तहत टीम में इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर शामिल होने वाला खिलाड़ी अपने कोटे की पूरी गेंदबाजी या नए बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी कर सकेगा. ये नियम मुकाबले को किसी टीम के पक्ष में करने के लिए जाना जाता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}