trendingNow11743504
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Indian Cricket: वर्ल्ड कप से पहले ही संन्यास लेगा भारत का ये दिग्गज, नाम जानकर लगेगा झटका!

Team India: इसी साल के अंत में भारत में होने वनडे वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup-2023) से पहले भारतीय फैंस को बड़ा झटका लग सकता है. टीम इंडिया का एक दिग्गज वर्ल्ड कप से पहले ही संन्यास ले सकता है, जिसके कयास लगाए जा रहे हैं.

Indian Cricket: वर्ल्ड कप से पहले ही संन्यास लेगा भारत का ये दिग्गज, नाम जानकर लगेगा झटका!
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 19, 2023, 05:37 AM IST

Indian Cricketer Retirement: भारत इसी साल के अंत में अपनी मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup-2023) खेलेगा. टीम इंडिया के खिलाड़ी इस आईसीसी ट्रॉफी को जीतने के लिए जान लगा देंगे. भारत ने आखिरी बार 2011 में वर्ल्ड कप जीता था, तब से उसके हाथ खाली ही हैं. इस बीच ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय टीम का एक दिग्गज वर्ल्ड कप से पहले ही संन्यास ले सकता है.

2013 से नहीं जीते कोई ICC ट्रॉफी

भारतीय टीम को आखिरी आईसीसी ट्रॉफी 2013 में मिली थी. तब दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. धोनी ने इससे पहले अपनी कप्तानी में भारत को 2007 में टी20 और 2011 में वनडे फॉर्मेट का वर्ल्ड चैंपियन बनाया. हाल में टीम इंडिया के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final-2023) जीतने का मौका था लेकिन उसे ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों के बड़े अंतर से हराकर सपना तोड़ दिया.

ये दिग्गज ले सकता है संन्यास!

इस बीच ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) इसी साल संन्यास का ऐलान कर सकते हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से प्रकाशित एक रिपोर्ट के बाद फैंस सोच रहे हैं. रहाणे अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज के बाद इंग्लैंड जाएंगे और काउंटी क्रिकेट खेलेंगे. भारत 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा. इसके बाद रहाणे इंग्लिश काउंटी टीम लीसेस्टरशर की ओर से डिविजन-2 में खेलेंगे.

'वनडे टीम में नहीं मिलेगा मौका'

इस मामले की जानकारी रखने वाले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘अजिंक्य रहाणे वेस्टइंडीज में दो टेस्ट (जिसके 24 जुलाई को खत्म होने की संभावना है) के बाद सीधे इंग्लैंड के लिए रवाना हो जाएंगे. बाकी सीजन के लिए रहाणे लीसेस्टरशर से जुड़ेंगे. वह अगस्त में रॉयल लंदन कप में खेलेंगे और सितंबर में संभवत: 4 काउंटी मैच खेलेंगे क्योंकि उनके सीमित ओवरों की टीम (वेस्टइंडीज के खिलाफ) में जगह बनाने की उम्मीद नहीं है.’ इससे साफ है कि रहाणे वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारतीय सेलेक्टर्स की योजना का हिस्सा भी नहीं हैं.

CSK के साथ उठाई ट्रॉफी

पूर्व भारतीय कप्तान रहाणे ने इसी महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final-2023) खेला. उन्होंने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन भारत को करारी हार झेलनी पड़ी. रहाणे पहली पारी में अपने शतक से 11 रन से चूक गए थे. उन्होंने तब आईपीएल-2023 में खेलने के बाद भारतीय टीम में सफल वापसी की थी. रहाणे आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के सदस्य थे जिसने दिग्गज धोनी की कप्तानी में 5वीं बार ट्रॉफी जीती.

Read More
{}{}