trendingNow11838593
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs IRE: चांद के बाद भारत का आयरलैंड में बजा डंका, सीरीज जीत से बने चैंपियन

IND vs IRE: चांद की सतह पर भारत के 'चंद्रयान-3' ने बुधवार को सॉफ्ट लैंडिंग कर इतिहास रच दिया. करोड़ों-अरबों देशवासियों ने इसका जश्न मनाया. इसी बीच आयरलैंड के डबलिन में भी भारत का डंका बजा और जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 सीरीज जीत ली.

IND vs IRE: चांद के बाद भारत का आयरलैंड में बजा डंका, सीरीज जीत से बने चैंपियन
Stop
Tarun Vats|Updated: Aug 23, 2023, 11:10 PM IST

India vs Ireland 3rd T20: भारतीय क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को टी20 सीरीज में 2-0 से हरा दिया. डबलिन के मालाहाइड में सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 मैच बारिश के कारण बिना टॉस के ही धुल गया. इस मैच के शुरू होने के लिए काफी देर तक दर्शकों और खिलाड़ियों ने इंतजार किया और आखिरकार मैच रद्द करने का फैसला लेना पड़ा. 

चंद्रयान-3 की खुशी पर झूमी टीम

चांद के दक्षिणी ध्रुव पर भारत के 'चंद्रयान-3' ने बुधवार को सॉफ्ट लैंडिंग कर इतिहास रच दिया. साउथ पोल पर लैंड करने वाला भारत पहला देश भी बन गया. करोड़ों-अरबों देशवासियों ने इसका जश्न मनाया. सोशल मीडिया पर खूब तस्वीरें-वीडियो वायरल हुए. आयरलैंड में भी भारतीय टीम ने इसका जश्न मनाया और खड़े होकर तालियां बजाईं. इसी बीच आयरलैंड के डबलिन में भी भारत का डंका बजा और धाकड़ पेसर जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 सीरीज जीत ली.

भारत ने 2-0 से जीती सीरीज

भारतीय टीम ने दूसरा टी20 जीतकर ही इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली थी. तीसरा मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद भारतीय टीम ने सीरीज पर इसी अंतर से कब्जा जमा लिया. बता दें कि पहले मैच का फैसला बारिश के कारण डीएलएस के तहत हुआ जिसमें भारत ने जीत दर्ज की. इसके बाद दूसरा टी20 मैच 33 रनों से भारत ने जीता. 

कप्तानी डेब्यू पर POTM अवॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने इस सीरीज में इतिहास भी रचा. उन्होंने इसी सीरीज में टी20 कप्तानी के तौर पर पदार्पण किया. वह टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल चुके हैं. बुमराह ने अपनी कप्तानी में पहली सीरीज आयरलैंड के खिलाफ खेली और उसमें भी जीत दर्ज की. वह इस सीरीज के पहले मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच भी बने और टी20 कप्तानी डेब्यू पर ऐसा करने वाले पहले भारतीय भी बने.

 

बुमराह ने यूं किया रिएक्ट

बुमराह ने सीरीज जीतने के बाद कहा, 'मैदान पर वापस आकर और कुछ क्रिकेट खेलकर बहुत खुश हूं. निराशा तब होती है जब आप किसी मैच के होने का इंतजार कर रहे होते हैं. सुबह मौसम ठीक था. टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है, हर कोई बहुत उत्सुक और उत्साहित था. जब भी आपको अपनी टीम का नेतृत्व करने का अवसर मिलेगा तो कोई भी ऐसा करना पसंद करेगा. एक क्रिकेटर के तौर पर आप हमेशा जिम्मेदारी चाहते हैं. सब अच्छा, कोई शिकायत नहीं. जब खिलाड़ी इतने आश्वस्त होते हैं और वे मुझे बताते हैं कि क्या करना है तो मेरा काम आसान हो जाता है.'

Read More
{}{}