trendingNow12357613
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs SL: गौतम गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया पहली सीरीज जीती, दूसरे टी20 में श्रीलंका को DLS मेथड से हराया

India vs Sri Lanka T20I: नए हेड कोच गौतम गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया ने पहली ही सीरीज को जीत लिया है. गंभीर और कप्तान सूर्यकुमार यादव की जोड़ी को यादगार शुरुआत मिली है. भारत ने इस मैच को जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.

IND vs SL: गौतम गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया पहली सीरीज जीती, दूसरे टी20 में श्रीलंका को DLS मेथड से हराया
Stop
Rohit Raj|Updated: Jul 28, 2024, 11:40 PM IST

India vs Sri Lanka T20I: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज को अपने नाम कर लिया है. उसने पल्लेकेले में खेले गए दूसरे मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम (DLS Method) से 7 विकेट से जीत हासिल की. नए हेड कोच गौतम गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया ने पहली ही सीरीज को जीत लिया है. गंभीर और कप्तान सूर्यकुमार यादव की जोड़ी को यादगार शुरुआत मिली है. भारत ने इस मैच को जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.

बारिश के कारण चेंज हुआ टारगेट

भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया. श्रीलंका ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 161 रन बनाए. बारिश के कारण भारत को जीत के लिए 8 ओवर में 78 रन का टारगेट मिला. टीम इंडिया ने 6.3 ओवर में 3 विकेट पर 81 रन बनाकर मैच को जीत लिया. 

टी20 में भारत का वर्चस्व कायम

भारत लगातार 6 बाइलैटरल सीरीज में अजेय है. उसे 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में हार मिली थी. उसके बाद टीम इंडिया ने आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में हराया. साउथ अफ्रीका से सीरीज बराबरी पर छूटी थी. फिर टीम ने अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे को हराया. इस दौरान भारत ने अमेरिका-वेस्टइंडीज में हुए टी20 वर्ल्ड कप को भी जीता.

ये भी पढ़ें: IND vs SL: टी20 सीरीज के बीच टीम इंडिया को तगड़ा झटका! चोट के चलते दूसरे मुकाबले से बाहर हुआ ये मैच विनर

यशस्वी-सूर्या और हार्दिक ने दिलाई जीत

भारत के लिए यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार और हार्दिक पांड्या ने तेजी से रन बनाए. तीनों ने मिलकर टीम इंडिया की जीत को सुनिश्चित किया. संजू सैमसन को इस मैच में चोटिल शुभमन गिल की जगह मौका दिया गया, लेकिन वह खाता भी नहीं खोल पाए. उन्हें महीश तीक्ष्णा ने क्लीन बोल्ड कर दिया.

 

 

हार्दिक ने लगाया विजयी चौका

सैमसन दूसरे ओवर में आउट हुए. उनके बाद बल्लेबाजी के लिए सूर्या ने यशस्वी का साथ दिया. दोनों ने मिलकर टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया. सूर्या पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर मथीशा पथिराना का शिकार बने. दासुन शनाका ने उनका कैच लिया. यशस्वी छठे ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन लौटे. वानिंदु हसरंगा ने उन्हें शनाका के हाथों कैच कराया. यशस्वी ने 15 बॉल पर 30 रन बनाए. उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के लगाए. हार्दिक ने 9 गेंद पर 22 और ऋषभ पंत ने 2 बॉल पर 2 रन बनाकर मैच को समाप्त कर दिया. हार्दिक ने पथिराना की गेंद पर विजयी चौका लगाया.

ये भी पढ़ें: टी20 वर्ल्ड कप के लिए इस खिलाड़ी ने तोड़ा अपना संन्यास, क्रिकेट जगत में अचानक मच गई सनसनी

श्रीलंका ने 15 ओवर तक की तूफानी बैटिंग

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की. उसने 9.3 ओवर में 2 विकेट पर 80 रन बना लिए थे. पथुम निसांका 32 और कुशल मेंडिस 10 रन बनाकर आउट हुए. यहां से कुशल परेरा और कामिंदु मेंडिस ने पारी को संभाला और टीम को 15 ओवर में 2 विकेट पर 130 रन तक पहुंचा दिया. यहां से ऐसा लग रहा था कि लंकाई टीम 200 रन के करीब पहुंच जाएगी.

ये भी पढ़ें:  IND vs SL : टूटने की दहलीज पर तिलकरत्ने दिलशान का धांसू T20 रिकॉर्ड, दो बल्लेबाजों ने की बराबरी

आखिरी 5 ओवरों में दिखा भारतीय गेंदबाजों का जादू

भारतीय गेंदबाजों ने 16वें ओवर में वापसी की. हार्दिक पांड्या ने कामिंदु मेंडिस और कुशल परेरा को एक ही ओवर में आउट कर दिया. मेंडिस 26 और परेरा 53 रन बनाकर आउट हुए. अगले ओवर में रवि बिश्नोई ने दासुन शनाका और वानिंदु हसरंगा को लगातार दो गेंदों पर क्लीन बोल्ड कर दिया. दोनों बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाए. अर्शदीप ने 19वें ओवर में कप्तान चरिथ असालंका (14 रन) को आउट किया. आखिरी ओवर में अक्षर पटेल ने महीश तीक्ष्णा (2) और रमेश मेंडिस (12) को आउट किया. भारत के लिए रवि बिश्नोई ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. हार्दिक, अर्शदीप और अक्षर को 2-2 सफलता मिली.

Read More
{}{}