trendingNow11510347
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Team India: अब से ऐसे ही नहीं हो जाएगा टीम इंडिया में सेलेक्शन! BCCI ने नियमों को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान

BCCI Review Meeting: मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने समीक्षा बैठक बुलाई थी, जो रविवार को हुई. इस मीटिंग में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. युवा खिलाड़ियों को टीम इंडिया में सेलेक्ट करने पर भी बात हुई, जिस बारे में बोर्ड ने जानकारी दी है.

Indian Cricket Team (Instagram)
Stop
Tarun Vats|Updated: Jan 01, 2023, 04:28 PM IST

BCCI on Team India Selection: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की समीक्षा बैठक मुंबई में रविवार एक जनवरी 2023 को हुई. इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. हालांकि बीसीसीआई ने केवल चोट और वर्कलोड मैनेजमेंट के लिए आधिकारिक तौर पर योजनाओं का खुलासा किया है. अब से युवा खिलाड़ियों को टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए और मेहनत करनी होगी. दरअसल, बीसीसीआई की इस मीटिंग में टीम इंडिया में सेलेक्शन को लेकर जानकारी दी गई है.

रोहित और द्रविड़ भी हुए शामिल

बीसीसीआई ने बैठक के बाद आधिकारिक तौर पर अपडेट दिया है. बोर्ड की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, 'भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार को मुंबई में टीम इंडिया (सीनियर मेन) की समीक्षा बैठक बुलाई. बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, टीम इंडिया (सीनियर पुरुष) के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) वीवीएस लक्ष्मण और पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने हिस्सा लिया.'

टीम इंडिया में सेलेक्शन का नियम

बोर्ड ने बयान में कहा है कि अब से युवा खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए पर्याप्त घरेलू सीजन खेलना होगा. भारत में रणजी ट्रॉफी, सैयद मुश्ताक अली जैसे बड़े घरेलू टूर्नामेंट होते हैं. बीसीसीआई ने कहा, 'उभरते खिलाड़ियों को टीम इंडिया में सेलेक्शन के योग्य होने के लिए पर्याप्त घरेलू सत्र खेलना होगा.' हालांकि यह नहीं बताया गया है कि आखिरी किसी खिलाड़ी के लिए कितने मैच खेलना जरूरी रहेगा. 

टी20 वर्ल्ड कप के बाद होनी थी समीक्षा

भारतीय टीम के प्रदर्शन को लेकर समीक्षा बैठक काफी समय से लंबित थी. बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप-2022 के बाद टीम-समीक्षा करने का फैसला किया था. बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी में उतरी टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हारकर बाहर होना पड़ा था. फिर बांग्लादेश दौरे के चलते इस बैठक को स्थगित कर दिया गया था. वनडे सीरीज में कम रैंकिंग वाले बांग्लादेश के हाथों शर्मनाक हार ने बीसीसीआई को और चिंता में डाल दिया था. दरअसल, इसी साल वनडे वर्ल्ड कप भी होना है, ऐसे में बोर्ड का फोकस एकदिवसीय फॉर्मेट पर ज्यादा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}