trendingNow12360932
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs SL: हारी हुई बाजी जीता भारत, सूर्या-रिंकू और सुंदर ने किया कमाल, सुपर ओवर में श्रीलंका को हराया

India vs Sri Lanka T20I: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज को 3-0 से जीत लिया है. उसने पल्लेकेले में खेले गए तीसरे और आखिरी मुकाबले में रोमांचक जीत हासिल की.

IND vs SL: हारी हुई बाजी जीता भारत, सूर्या-रिंकू और सुंदर ने किया कमाल, सुपर ओवर में श्रीलंका को हराया
Stop
Rohit Raj|Updated: Jul 31, 2024, 12:15 AM IST

India vs Sri Lanka T20I: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज को 3-0 से जीत लिया है. उसने पल्लेकेले में खेले गए तीसरे और आखिरी मुकाबले में रोमांचक जीत हासिल की. यह मैच सुपर ओवर तक पहुंचा और टीम इंडिया ने गलती किए बिना मैच को अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने नए कोच गौतम गंभीर को सीरीज में क्लीन स्वीप करके जीत का तोहफा दिया है.

सुपर ओवर में भारत को मिली जीत

चरिथ असालंका ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया. श्रीलंका के गेंदबाजों ने भारतीय टीम को 20 ओवर में 9 विकेट पर 137 रन के स्कोर पर रोक दिया. इसके बाद उसने 20 ओवर में 8 विकेट पर 137 रन बना लिए. इस तरह मुकाबला बराबरी पर आ गया. फिर सुपर ओवर हुआ और इसमें भारत ने बाजी मार ली. सुपर ओवर में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 रन बनाए. जवाब में भारत ने 4 रन बनाकर मैच को जीत लिया.

आखिरी 5 ओवर में पलटा मैच

एक समय श्रीलंका मैच श्रीलंका के हाथ में था. उसे आखिरी 5 ओवर में 30 रन बनाने थे. रवि बिश्नोई ने 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुशल मेंडिस को आउट कर बड़ी साझेदारी को तोड़ा. मेंडिस ने 41 गेंद पर 43 रन बनाए. यहां से भारत मैच में वापस लौट आया. 17वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने लगातार दो गेंदों पर वानिंदु हसरंगा और चरिथ असालंका को आउट कर दिया. अब मैच रोमांचक हो चुका था.

 

 

रिंकू और सूर्या ने किया कमाल

अंतिम 2 ओवर में श्रीलंका को 9 रन बनाने थे. सूर्यकुमार यादव ने सबको हैरान करते हुए रिंकू सिंह को गेंदबाजी के लिए बुला लिया. रिंकू ने कुछ ऐसा किया कि किसी को विश्वास ही नहीं हुआ. उन्होंने कुशल परेरा को आउट करके चौंका दिया. परेरा ने 34 गेंद पर 46 रन बनाए. रिंकू यहीं नहीं रुके. उन्होंने आखिरी गेंद पर रमेश मेंडिस (3 रन) को भी आउट कर दिया. आखिरी ओवर में अब श्रीलंका को 6 रन बनाने थे. सूर्या ने अपनी कप्तानी में एक बार फिर दर्शकों को चौंकाया और खुद गेंदबाजी के लिए आ गए. उन्होंने कामिंदु मेंडिस और महीश तीक्ष्णा का विकेट भी ले लिया. आखिरी गेंद पर जब 3 रन बनाने थे तो विक्रमसिंघे ने 2 रन लेकर स्कोर को बराबर कर दिया. इस तरह मैच सुपर ओवर में पहुंच गया.

ये भी पढ़ें: England Cricket: इंग्लैंड के वनडे-टी20 कोच ने दिया इस्तीफा, यह दिग्गज खिलाड़ी बना टीम का नया 'बॉस'

सुपर ओवर में क्या हुआ?

सूर्यकुमार ने सुपर ओवर में गेंदबाजी के लिए वॉशिंगटन सुंदर को बुलाया. श्रीलंका के लिए कुशल मेंडिस और कुशल परेरा बल्लेबाजी के लिए आए. पहली बॉल पर मेंडिस ने एक रन लिया. अगली बॉल पर परेरा ने रवि बिश्नोई को कैच थमा दिया. उनके बाद बल्लेबाजी के लिए आए पथुम निसांका ने रिंकू सिंह को कैच थमा दिया. श्रीलंका ने सुपर ओवर में 2 रन बनाए. भारत के लिए बल्लेबाजी के लिए यशस्वी जायसवाल और सूर्यकुमार आए. पहली बार बॉल पर ही सूर्या ने चौका लगाकर मैच को समाप्त कर दिया.

 

 

भारत के 5 बल्लेबाज फेल

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही. ओपनर यशस्वी जायसवाल 10 रन बनाकर दूसरे ओवर में ही महीश तीक्ष्णा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. इसके बाद तो विकेटों की लाइन लग गई. 8.4 ओवर में भारत के 5 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए और स्कोरबोर्ड पर रन सिर्फ 48 था. संजू सैमसन लगातार दूसरे मैच में खाता नहीं खोल पाए. रिंकू सिंह 1 और कप्तान सूर्यकुमार यादव 8 रन बनाकर आउट हुए. शिवम दुबे 13 रन बनाकर चलते बने.

ये भी पढ़ें: IND vs SL ODI: भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम का ऐलान, यह खिलाड़ी बना नया कप्तान

गिल, रियान और सुंदर ने बचाई लाज

5 बल्लेबाजों के फेल होने के बाद ओपनर शुभमन गिल, ऑलराउंडर रियान पराग और वॉशिंगटन सुंदर ने टीम की लाज बचाई. गिल ने 37 गेंद पर 39 रन बनाए. रियान ने 18 बॉल पर 26 और सुंदर ने 18 बॉल पर 25 रन का योगदान दिया. श्रीलंका के लिए महीश तीक्ष्णा ने 3 विकेट लिए. वानिंदु हसरंगा को 2 सफलता मिली. चामिंदु विक्रमसिंघे, असिथा फर्नांडो और रमेश मेंडिस ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

Read More
{}{}