Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs WI: पहली बार भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलेगा ये घातक खिलाड़ी, वेस्टइंडीज में बनेगा रोहित का सबसे खतरनाक हथियार!

Team India: रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज के इस दौरे पर एक खतरनाक क्रिकेटर को पहली बार भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका दे सकते हैं और उसका टेस्ट डेब्यू करा सकते हैं. ये क्रिकेटर वेस्टइंडीज के खिलाफ इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा का सबसे घातक हथियार साबित होगा.

IND vs WI: पहली बार भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलेगा ये घातक खिलाड़ी, वेस्टइंडीज में बनेगा रोहित का सबसे खतरनाक हथियार!
Stop
Tarun Verma |Updated: Jun 14, 2023, 07:36 AM IST

IND vs WI, Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 12 जुलाई से होने जा रहा है. वेस्टइंडीज के खिलाफ इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज को जीतना भारत के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि ये वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की साइकिल 2023-2025 का हिस्सा है. भारतीय टीम जुलाई में वेस्टइंडीज का दौरा करेगी जहां उसे 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा. वेस्टइंडीज के खिलाफ इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत का एक खूंखार खिलाड़ी टेस्ट डेब्यू कर सकता है. वेस्टइंडीज में ये खिलाड़ी कप्तान रोहित शर्मा का सबसे घातक हथियार साबित होगा.  

पहली बार भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलेगा ये घातक खिलाड़ी

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट कोहली, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है.  विराट कोहली, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को एशिया कप और 2023 वर्ल्ड कप से पहले आराम दिया जा सकता है. रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करते नजर आएंगे. रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज के इस दौरे पर एक खतरनाक क्रिकेटर को पहली बार भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका दे सकते हैं और उसका टेस्ट डेब्यू करा सकते हैं. ये क्रिकेटर वेस्टइंडीज के खिलाफ इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा का सबसे घातक हथियार साबित होगा.

वेस्टइंडीज में बनेगा रोहित का सबसे खतरनाक हथियार! 

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को आराम दिया जा सकता है. ऐसे में खतरनाक स्विंग तेज गेंदबाज दीपक चाहर को भारत के लिए टेस्ट डेब्यू का मौका दिया जा सकता है. इसके अलावा शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनादकट को बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी. वेस्टइंडीज में तेज गेंदबाज दीपक चाहर टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं. वेस्टइंडीज की पिचें तेज गेंदबाजों को बहुत मदद करती है, ऐसे में तेज गेंदबाज दीपक चाहर वेस्टइंडीज में कहर मचा सकते हैं. दीपक चाहर शुरुआती ओवरों में अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर विकेट निकालने में माहिर हैं. कप्तान रोहित शर्मा अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दीपक चाहर को मौका देते हैं, तो वह अकेले दम पर भारत को मैच जिता सकते हैं.  

रफ्तार के साथ बेहतरीन स्विंग

दीपक चाहर की सबसे बड़ी खूबसूरती ये है कि वह शुरुआती और बीच के ओवरों में विकेट निकालने का टैलेंट रखते हैं. दीपक चाहर के आने से टीम इंडिया का तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट और भी मजबूत होगा. दीपक चाहर अगर एक छोर पर गेंदबाजी करते हैं, तो शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनादकट जैसे तेज गेंदबाजों को इसका जबरदस्त फायदा मिलेगा. दीपक चाहर के पास रफ्तार के साथ बेहतरीन स्विंग भी है, जिसके कारण वह बल्लेबाजों के लिए बेहद खतरनाक साबित होते हैं. दीपक चाहर ने टीम इंडिया के लिए 10 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलें हैं, जिसमें उन्होंने 27.67 के बेहतरीन गेंदबाजी औसत से 15 विकेट हासिल किए हैं. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दीपक चाहर का रिकॉर्ड और भी शानदार है. इस तेज गेंदबाज ने टीम इंडिया के लिए 24 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 24.24 के बेहतरीन गेंदबाजी औसत से 29 विकेट चटकाए हैं. दीपक चाहर कातिलाना गेंदबाजी के साथ विस्फोटक बल्लेबाजी में भी माहिर है, जिससे भारतीय टीम को तगड़ा बैलेंस भी मिलेगा. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट.

भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के मुकाबले (भारतीय समयानुसार):

पहला टेस्ट मैच, 12-16 जुलाई, शाम 7.30 बजे, डोमनिका

दूसरा टेस्ट मैच, 20-24 जुलाई, शाम 7.30 बजे, त्रिनिदाद 

{}{}