trendingNow11278051
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs WI 1st T20: टीम इंडिया में इन खतरनाक प्लेयर्स की हुई एंट्री, वेस्टइंडीज के लिए बनेंगे काल!

IND vs WI: टी20 इंटरनेशनल सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा समेत कुछ खतरनाक प्लेयर्स की टीम इंडिया में वापसी हुई है, जो वेस्टइंडीज टीम के लिए काल बन सकते हैं. वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में 3-0 से पीटने के बाद अब टीम इंडिया मेजबान टीम के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भी झंडे गाड़ने उतरेगी.

IND vs WI 1st T20: टीम इंडिया में इन खतरनाक प्लेयर्स की हुई एंट्री, वेस्टइंडीज के लिए बनेंगे काल!
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 28, 2022, 06:08 PM IST

IND vs WI: वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में 3-0 से पीटने के बाद अब टीम इंडिया मेजबान टीम के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भी झंडे गाड़ने उतरेगी. भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला कल रात 8 बजे से खेला जाएगा. टी20 इंटरनेशनल सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा समेत कुछ खतरनाक प्लेयर्स की टीम इंडिया में वापसी हुई है, जो वेस्टइंडीज टीम के लिए काल बन सकते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के पास करीब 16 मैच

टी20 वर्ल्ड कप में तीन महीने से भी कम समय बचा है, जिससे कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को अपनी ‘कोर’ टीम पक्की करने के लिए करीब 16 मैच (वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 टी20 मैच, एशिया कप में अगर भारत फाइनल खेलता है तो 5 टी20 मैच, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टी20 मैच, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 टी20 मैच) मिलेंगे.

टीम इंडिया में इन खतरनाक प्लेयर्स की हुई एंट्री

रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक जैसे पांच विशेषज्ञ बल्लेबाजों के टॉप छह में शामिल होने के बारे में महज विचार करना ही प्रतिद्वंद्वी टीम को दबाव में ला सकता है. और वह भी ऐसे समय में जब विराट कोहली के कद जैसा खिलाड़ी टी20 प्रारूप में बुरी तरह से विफल हो रहा है और प्लेइंग इलेवन में उनके स्थान को लेकर संशय के बादल छाए हुए हैं.

वेस्टइंडीज के लिए बनेंगे काल! 

वेस्टइंडीज से पहले इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज ने दिखा दिया कि भले ही उनके सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कोहली का बल्ला नहीं चल रहा हो लेकिन भारत के सफेद गेंद के खिलाड़ियों की क्रीज पर मौजूदगी दमदार रही. दीपक हुड्डा ने अभी तक जितने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, उन्होंने दिखा दिया है कि वह इसमें अच्छा कर सकते हैं. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ शतक जड़ा और इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टी20 में भी वह अच्छी लय में दिखे, लेकिन उन्हें कोहली की वापसी के कारण बाहर होना पड़ा.

कोहली पर भी दबाव

दीपक हुड्डा की कसी ‘ऑफ ब्रेक’ गेंदबाजी को देखते हुए इस सीरीज में उनके कम से तीन से चार अच्छे मैच रोहित शर्मा की परेशानी निश्चित रूप से बढ़ा देंगे और कोहली पर भी दबाव बन जाएगा, जब वह संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप के लिए वापसी करेंगे.

रोहित की सलामी जोड़ी

टी20 विश्व कप को देखते हुए जहां तक भारत के बल्लेबाजी क्रम का संबंध है तो तीसरे नंबर का एकमात्र स्थान होगा जो गले की हड्डी बनेगा. अगर नंबर की बात करें तो पंत और रोहित की सलामी जोड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी नहीं की, लेकिन आंकड़े कभी-कभी स्पष्टता नहीं मुहैया कराते. बाएं और दाएं संयोजन ने दबदबा दिखाने का जज्बा दिखाया है और उनकी बल्लेबाजी में शॉट्स की रेंज देखकर वे किसी भी दिन किसी भी प्रतिद्वंद्वी के लिये दुस्वप्न साबित हो सकते हैं.

रविचंद्रन अश्विन पावरप्ले ओवर में अपनी खतरनाक

वेस्टइंडीज की पिच पर स्पिनर पावरप्ले में गेंदबाजी कर सकते हैं और ये दोनों दोगुने खतरनाक हो सकते हैं. जहां तक ऑस्ट्रेलियाई विकेट का संबंध है तो उनकी बल्ले से बिना किसी मशक्कत के स्वीप शॉट खेलने की क्षमता उन्हें अच्छी लय में रखेगी. जडेजा की फिटनेस एक मुद्दा बना हुआ है और उनका बल्लेबाजी ऑलराउंडर बनने की ओर लगे ध्यान को देखते हुए रविचंद्रन अश्विन पावरप्ले ओवर में अपनी खतरनाक ‘कैरम’ गेंद सहित वैरिएशन से अब भी भारत के सर्वश्रेष्ठ धीमे गेंदबाज हैं.

कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई भी शामिल

टीम में कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई भी शामिल हैं. शुरुआती इलेवन में युजवेंद्र चहल के स्थान में कोई बदलाव नहीं होगा और वॉशिंगटन सुंदर किसी भी दिन टीम में वापसी कर लेंगे जिससे अंतिम इलेवन में अश्विन के लिए अपना स्थान पक्का करने का यह अंतिम मौका होगा.

दीपक चाहर पर काफी दबाव बन जाएगा

अगर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार अगर चोटों से मुक्त रहते हैं तो वे 23 अक्टूबर को भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच मैच में निश्चित रूप से शुरूआत करेंगे. हार्दिक पांड्या भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं तो भारत अपने तीसरे विशेषज्ञ तेज गेंदबाज का स्थान पक्का करना चाहेगा और अगर हर्षल पटेल इस सीरीज में अच्छा करते हैं तो दीपक चाहर पर काफी दबाव बन जाएगा जिनके एशिया कप में वापसी की उम्मीद है.

टीम इस प्रकार है:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह.

वेस्टइंडीज: निकोलस पूरन (कप्तान), शामराह ब्रूक्स, ब्रैंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, कीसी कार्टी, काइल मेयर्स, जेसन होल्डर, गुडाकेश मोती, कीमो पॉल, शाई होप, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, जेडन सील्स.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(With PTI Inputs)

Read More
{}{}