trendingNow12374858
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs SL : भारत-श्रीलंका ODI सीरीज में स्पिनर्स ने रच दिया इतिहास, 147 साल में पहली बार हुआ ऐसा

भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई वनडे सीरीज में स्पिन गेंदबाजों ने इतिहास रच दिया है. दोनों ही टीमों के स्पिनर्स ने तीन मैचों की इस सीरीज में कुछ ऐसा किया जो 147 साल के क्रिकेट इतिहास में अब तक नहीं हुआ था.

IND vs SL : भारत-श्रीलंका ODI सीरीज में स्पिनर्स ने रच दिया इतिहास, 147 साल में पहली बार हुआ ऐसा
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 08, 2024, 07:01 PM IST

IND vs SL ODI Series : भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई वनडे सीरीज में स्पिन गेंदबाजों ने इतिहास रच दिया है. दोनों ही टीमों के स्पिनर्स ने तीन मैचों की इस सीरीज में कुछ ऐसा किया जो 147 साल के क्रिकेट इतिहास में अब तक नहीं हुआ था. बताते चलें कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को इस सीरीज में 3-0 स शिकस्त मिली. भारतीय बल्लेबाज श्रीलंकाई स्पिनर्स के आगे जूझते नजर आए, जिसका नतीजा टीम इंडिया को सीरीज गंवाकर चुकाना पड़ा. 1997 के बाद यह पहला मौका रहा, जब भारत ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाई.

स्पिनर्स ने रच दिया इतिहास

भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज में दोनों टीमों के स्पिन गेंदबाजों ने कुल मिलाकर 43 विकेट चटकाए. 147 साल के क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी भी वनडे सीरीज (कम से कम तीन ODI) में स्पिन गेंदबाजों ने इतने विकेट चटकाए हैं. 13 साल पहले 2011 में खेली गई बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच वनडे सीरीज में स्पिन गेंदबाजों ने 36 विकेट झटके थे. वहीं, 2021 में श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच हुई वनडे सीरीज में स्पिनर्स ने 33 विकेट लिए थे.

श्रीलंकाई स्पिनर का कमाल

श्रीलंका के स्पिनर दुनिथ वेल्लालागे ने इस सीरीज में कमाल करते हुए एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. दरअसल, वह भारत के खिलाफ वनडे में 1 से ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने वाले दुनिया के एकमात्र स्पिनर बन गए हैं. उन्होंने दो बार यह करिशमा किया है. वेल्लालागे ने अभी खेली गई सीरीज के एक आखिरी मैच में 5 विकेट चटकाए. इससे पहले 2023 में हुए एक वनडे मैच में भी उन्होंने 5 विकेट झटके थे.

27 साल बाद हारा भारत

भारतीय टीम श्रीलंका से 27 साल बाद कोई वनडे सीरीज हारी है. आखिरी बार 1997 में ऐसा हुआ था, जब श्रीलंका ने 4 मैचों की सीरीज में 3-0 से भारत को हराया था. दोनों टीमों के वनडे सीरीज के आंकड़े देखें तो अब तक भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 21 वनडे सीरीज खेली हैं, जिसमें 15 बार जीत मिली है. 3 सीरीज बराबरी पर रहीं और श्रीलंकाई टीम 3 ही बार सीरीज जीतने में सफल रही है. श्रीलंका को 1993, 1997 और अब 2024 में वनडे सीरीज में जीत मिली है.

Read More
{}{}