trendingNow11240369
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs ENG: टीम इंडिया को मिला एक और नया कप्तान! पंत, हार्दिक के बाद अब इस दिग्गज को सौंपी गई कमान

IND vs ENG: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने जबसे टीम की कमान छोड़ी है तभी से कई कप्तान बदले जा चुके हैं. अब टीम इंडिया को एक और नया कप्तान मिल चुका है.  

फोटो (bcci)
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 01, 2022, 08:10 PM IST

IND vs ENG: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने जबसे टीम की कमान छोड़ी है तभी से कई कप्तान बदले जा चुके हैं. खासकर रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में तो 2021 से लेकर अबतक भारतीय टीम को 6 अलग कप्तान मिल चुके हैं. इसी के साथ टीम इंडिया की कमान अब एक और नए खिलाड़ी के हाथ में जा रही है. ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि दिग्गज विकेटकीपर दिनेश कार्तिक हैं. 

अब कार्तिक बने नए कप्तान  

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरू होने से पहले दिनेश कार्तिक डर्बीशायर और नॉर्थहैम्पटनशायर के खिलाफ दो T20 अभ्यास मैचों के लिए भारतीय टीम के कप्तान बनाए गए हैं. कप्तान रोहित शर्मा के इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट से बाहर होने की चौंकाने वाली खबर के बाद जसप्रीत बुमराह को भारत का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी गई.

इंग्लैंड में चलेगा लंबा दौरा

विराट कोहली, ऋषभ पंत और अधिक जैसे खिलाड़ी, जो पांचवां टेस्ट खेल रहे हैं, को इंग्लैंड के खिलाफ पहले T20I के लिए आराम दिया गया है. ये मैच 7 जुलाई को खेला जाएगा. रोहित शर्मा कोविड -19 से वापस आएंगे और T20 सीरीज में भारत का नेतृत्व करेंगे. वहीं  बुमराह लंबे फॉर्मेट में भारत के लिए 36वें कप्तान बने और 1987 के बाद से भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाले पहले तेज गेंदबाज बने.

रोहित को हुआ कोरोना

रोहित शर्मा के कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण और डिप्टी केएल राहुल के बार-बार कमर की चोट के कारण दौरे से बाहर होने के बाद कप्तान के रूप में विराट कोहली की निरंतरता को याद किया जा रहा है. पिछले 8 टेस्ट मैचों में, भारत ने अब 5 अलग-अलग कप्तानों को रिकॉर्ड किया है. इन्हीं नामों में एक नाम जसप्रीत बुमराह का भी है.  अपने 29 टेस्ट मैचों में, बुमराह ने भारत के लिए 27/6 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 123 विकेट लिए हैं. 

रोहित शर्मा और केएल राहुल का अंतिम टेस्ट से बाहर होना भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप के लिए बहुत बड़ा झटका है. शर्मा ने पिछले साल खेले गए चार टेस्ट मैचों में 368 रन बनाए जबकि केएल राहुल ने भारत के लिए कुल 315 रन बनाए.

Read More
{}{}