trendingNow12384219
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs BAN : सालभर बाद टीम इंडिया में लौटेगा बांग्लादेश का 'काल'! दे चुका है कभी न भूलने वाला जख्म

बांग्लादेश की टीम अगले महीने भारत के दौरे पर टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलने के लिए आने वाली है. इस सीरीज के लिए गौतम गंभीर टीम इंडिया के एक बेहद खतरनाक पेसर को शामिल कर सकते हैं. यह पेसर सालभर से टीम से बाहर है और दिलचस्प यह कि बांग्लादेश का पहले गहरा जख्म दे चुका है.

IND vs BAN : सालभर बाद टीम इंडिया में लौटेगा बांग्लादेश का 'काल'! दे चुका है कभी न भूलने वाला जख्म
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 14, 2024, 09:15 PM IST

IND vs BAN Test Series 2024 : बांग्लादेश की टीम अगले महीने भारत के दौरे पर टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलने के लिए आने वाली है. इस सीरीज के लिए गौतम गंभीर टीम इंडिया के एक बेहद खतरनाक पेसर को शामिल कर सकते हैं. यह पेसर सालभर से टीम से बाहर है और दिलचस्प यह कि बांग्लादेश का पहले गहरा जख्म दे चुका है. बता दें कि यह गेंदबाज घरेलू परिस्थितियों में बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटता है और तो और बांग्लादेश के खिलाफ उनके आंकड़े भी बेहद जबरदस्त हैं. ऐसे में हो सकता है कि गंभीर उनकी वापसी कराएं.

टीम में लौटेगा ये गेंदबाज!

दरअसल, हम जिस गेंदबाज की बात कर रहे हैं उसका नाम है उमेश यादव. वह जून 2023 के बाद से ही भारतीय टेस्ट टीम से बाहर हैं. 2023 में हुए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में उमेश टीम का हिस्सा थे. इसके बाद से उन्हें किसी भी फॉर्मेट की भारतीय टीम में मौका नहीं मिला है, लेकिन अब अगले महीने होने वाली भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में हेड कोच  गौतम गंभीर उन्हें स्क्वॉड में जगह दे सकते हैं.

घरेलू परिस्थितियों में साबित होते हैं घातक

उमेश यादव के क्रिकेट करियर की बात करें तो भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 100 से ज्यादा मैच खेले हैं और 250 से ज्यादा विकेट उनके नाम हैं. 2010 में वनडे मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने आए इस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकेट उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में लिए हैं. उमेश यादव ने अब तक 57 टेस्ट मैच खेले हैं और 170 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. भारत में खेलते हुए इस पेसर ने 101 विकेट चटकाए हैं. वहीं, एशियाई देशों में खेलते हुए उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में 119 विकेट हासिल किए हैं.

बांग्लादेश के लिए बने थे काल

उमेश यादव बांग्लादेश के लिए 2019 में हुए एक टेस्ट मैच में काल साबित हुए थे. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हुए इस मैच में उमेश ने 8 विकेट चटकाए थे. दूसरी पारी में तो उन्होंने बांग्लादेश के बैटिंग ऑर्डर को ध्वस्त करते हुए 5 विकेट ले लिए थे. उनके और ईशांत शर्मा (9 विकेट) की दमदार गेंदबाजी से भारत ने यह मैच पारी और 46 रन से जीता. इतना ही नहीं, 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ उन्हीं के घर में हुए चट्टोग्राम टेस्ट मैच में उमेश यादव ने पहली पारी में 4 विकेट चटकाए थे. उमेश बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी हैं. उन्होंने 22 विकेट हासिल किए हैं.

Read More
{}{}