trendingNow12378740
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

गंभीर युग में खुलेगी इस विध्वंसक बल्लेबाज की किस्मत, टेस्ट टीम में होगा कमबैक! बांग्लादेश के लिए बनेगा काल

India vs Bangladesh Test Series: गंभीर के कोच बनते ही टी20 में सूर्यकुमार यादव को पूर्णकालिक कप्तान बनाया गया. वह पहले भी भारत की कप्तानी कर चुके थे. रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था.

गंभीर युग में खुलेगी इस विध्वंसक बल्लेबाज की किस्मत, टेस्ट टीम में होगा कमबैक! बांग्लादेश के लिए बनेगा काल
Stop
Rohit Raj|Updated: Aug 11, 2024, 01:05 PM IST

India vs Bangladesh Test Series: टी20 वर्ल्ड कप में जीत के बाद भारत ने जिम्बाब्वे और श्रीलंका में टी20 सीरीज जीती. हालांकि, लंकाई जमीन पर वनडे सीरीज में हार मिली थी. राहुल द्रविड़ टी20 वर्ल्ड कप के बाद अपने पद को छोड़ दिया था. उनका कार्यकाल समाप्त हो गया था. द्रविड़ ने फिर से कोच पद के लिए अप्लाई नहीं किया. भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर उनकी जगह पदभार संभाला. गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज जीत ली. वनडे सीरीज में भारत को सफलता नहीं मिली.

गंभीर ने सूर्या को टी20 में बनाया कप्तान

गंभीर के कोच बनते ही टी20 में सूर्यकुमार यादव को पूर्णकालिक कप्तान बनाया गया. वह पहले भी भारत की कप्तानी कर चुके थे. रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. माना जा रहा था कि उनके स्थान पर हार्दिक पांड्या नियमित कप्तान बनेंगे, लेकिन सूर्यकुमार को कोच गंभीर और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर इस पद के लिए चुना. सूर्या की नजर अब टेस्ट टीम में वापसी पर है. वह पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच में खेले थे.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: हार्दिक और पंत की होगी छुट्टी! आईपीएल में 5 टीमों के बदल सकते हैं कप्तान, लिस्ट में चौंकाने वाले नाम

इस टूर्नामेंट में खेलेंगे सूर्या

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के बाद छुट्टी पर है. उसे अब सितंबर के अंत में मैदान पर उतरना है. टीम इंडिया अपने घरेलू मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. सूर्या की नजर उस सीरीज के लिए टीम में जगह बनाने पर है. उन्होंने बुची बाबू इंविटेशनल मल्टी डे टूर्नामेंट के लिए खुद को उपलब्ध घोषित कर दिया. वह इस टूर्नामेंट में मुंबई के लिए खेलेंगे. 15 अगस्त से 11 सितंबर तक यह तमिलनाडु के अलग-अलग स्थानों पर खेला जाएगा. तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए) ने नाथम (डिंडीगुल), सेलम, कोयंबटूर और तिरुनेलवेली में टूर्नामेंट को कराने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें: 10 टेस्ट, 12 टी20 और 3 वनडे...चैंपियंस ट्रॉफी तक इतने मैच खेलेगा भारत, आज ही नोट कर लें पूरा शेड्यूल

सूर्यकुमार ने क्या कहा?

टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए सूर्यकुमार ने सबसे लंबे प्रारूप में अपनी वापसी के बारे में खुलकर बात की, "मैं तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए खेलना चाहता हूं. बुची बाबू में खेलने से मुझे इस सीजन में लाल गेंद के टूर्नामेंट के लिए अच्छा अभ्यास मिलेगा.'' सूर्या ने पिछले साल विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया. मिडिल ऑर्डर के इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 गेंद पर 8 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने एक पारी और 132 रनों से मैच को अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ें: 6,6,6,6,6...दुनिया के 'बेस्ट' बॉलर की हो गई कुटाई, इंग्लैंड में पोलार्ड ने लगाए दनादन छक्के, Video

सरफराज खान हैं टीम के कप्तान

मुंबई के मुख्य चयनकर्ता संजय पाटिल ने कहा, ''सूर्या ने मुझे फोन करके बताया कि वह बुची बाबू टूर्नामेंट में खेलना चाहता है और दूसरे मैच (27-30 अगस्त को उसी स्थान पर टीएनसीए इलेवन) से उपलब्ध रहेगा. कौन ऐसा नहीं चाहेगा कि उनके जैसा खिलाड़ी खेले? यह मुंबई के लिए बहुत बड़ी बात है और मैं उनके इस कदम से बहुत खुश हूं.'' सूर्या को बुची बाबू इंविटेशनल मल्टी डे टूर्नामेंट में खेलने के लिए चुना गया है. सौरव गांगुली से लेकर मोहम्मद अजहरुद्दीन तक कई दिग्गज खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में खेल चुके हैं. सरफराज खान मुंबई की टीम की अगुआई करेंगे. सूर्यकुमार बतौर बल्लेबाज खेलेंगे.

Read More
{}{}