trendingNow11878275
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs AUS: टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने का बड़ा मौका, वर्ल्ड कप से पहले दिखाएगी ताकत!

IND vs AUS ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 सितंबर से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. मोहाली में सीरीज का पहला मैच खेला जाना है. शुरुआती 2 वनडे मैचों के लिए केएल राहुल कप्तानी करेंगे जबकि रोहित शर्मा तीसरे वनडे से टीम में लौटेंगे.

IND vs AUS: टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने का बड़ा मौका, वर्ल्ड कप से पहले दिखाएगी ताकत!
Stop
Tarun Vats|Updated: Sep 19, 2023, 11:41 AM IST

India vs Australia : भारतीय टीम एशिया कप (Asia Cup-2023) जीतने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी. दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है, जिसका आगाज 22 सितंबर से होगा. सीरीज का पहला मैच मोहाली में खेला जाएगा. इसके लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है. भारत की शुरुआती 2 मैचों में कप्तानी केएल राहुल (KL Rahul) को सौंपी गई है.

हिसाब बराबर करने के इरादे

भारतीय टीम 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी. एशिया कप जीतने के बाद अब भारतीय टीम अपने घर आ चुकी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज भी भारत में खेली जाएगी, जिसके बाद वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. भारत के इरादे वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया से हिसाब बराबर करने के हैं. दरअसल, पिछला वनडे वर्ल्ड कप साल 2019 में इंग्लैंड में खेला गया था. तब इंग्लैंड ने खिताब जीता था. उस वर्ल्ड कप के बाद से अब तक भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 द्विपक्षीय वनडे सीरीज हुई हैं. इस दौरान भारत ने एक और ऑस्ट्रेलिया ने 2 सीरीज पर कब्जा जमाया. अब टीम इंडिया की कोशिश इसी हिसाब को बराबर करने की है.

वर्ल्ड कप से पहले ताकत दिखाने का मौका

भारत को अपनी मेजबानी में वर्ल्ड कप खेलना है जो 5 अक्टूबर से शुरू होगा. इस आईसीसी टूर्नामेंट में भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से ही होना है. ये मुकाबला 8 अक्टूबर को खेला जाएगा. भारत के पास वर्ल्ड कप के पहले ऑस्ट्रेलिया को अपनी ताकत दिखाने का बड़ा मौका है. 

ऐसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक कुल 14 वनडे सीरीज खेली गई हैं. इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 8 में जीत दर्ज की जबकि 6 में भारत को जीत मिली. इनमें से अगर भारत की मेजबानी में सीरीज की बात की जाए तो कुल 11 में से ऑस्ट्रेलिया ने 6 बार जीत दर्ज की और 5 बार भारत जीता. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पूरा शेड्यूल

मैच कब कहां
पहला वनडे 22 सितंबर मोहाली
दूसरा वनडे 24 सितंबर इंदौर
तीसरा वनडे 27 सितंबर राजकोट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम: पहले 2 मैचों के लिए - केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा.

तीसरे मैच के लिए टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल (चोट से ठीक होने पर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज.

वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम:

पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैथ्यू शॉर्ट, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टॉयनिस और एडम जाम्पा.

Read More
{}{}