Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

...तो भारत आज कटा लेगा सेमीफाइनल का टिकट! टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सुपर-8 मैच आज रात 8 बजे से सेंट लूसिया के डेरेन सैमी स्टेडियम में खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को सुपर-8 का मुकाबला जीतते ही भारत टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल का टिकट कटवा लेगा. 

...तो भारत आज कटा लेगा सेमीफाइनल का टिकट! टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड
Stop
Tarun Verma |Updated: Jun 28, 2024, 02:00 PM IST

T20 World Cup 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सुपर-8 मैच आज रात 8 बजे से सेंट लूसिया के डेरेन सैमी स्टेडियम में खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को सुपर-8 का मुकाबला जीतते ही भारत टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल का टिकट कटवा लेगा. वहीं, अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-8 मैच में चौंकाने वाली हार झेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया 'करो या मरो' के फेर में फंस गया है. ऑस्ट्रेलिया की टीम अगर भारत के खिलाफ सुपर-8 का मैच हार जाती है और अफगानिस्तान की टीम मंगलवार 25 जून को सुपर-8 के मैच में बांग्लादेश को हरा देती है तो कंगारू टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो जाएगी.

टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. भारतीय टीम का टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया पर पलड़ा थोड़ा भारी है. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 5 मैच खेले गए हैं. टीम इंडिया ने इस दौरान 3 मैचों में जीत हासिल की है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने 2 मैचों में बाजी मारी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का स्कोर  3-2 है. अगर भारत टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो वह कंगारू टीम पर 4-2 से बढ़त बना लेगा.

टी20 इंटरनेशनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड 

टी20 इंटरनेशनल मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का पलड़ा हमेशा से ही भारी रहा है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक कुल 31 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं. भारत ने 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत हासिल की है, जबकि ऑस्ट्रेलिया को 11 मैचों में जीत मिली है. जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्ड कप का सुपर-8 मैच आज भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा. वहीं टॉस शाम 7:30 बजे होगा.

ऑस्ट्रेलिया के लिए हमेशा सिरदर्द रहे हैं कोहली और बुमराह 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 794 रन बनाए हैं. विराट कोहली ने इस दौरान 8 अर्धशतक ठोके हैं. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 16 विकेट झटके हैं. 

कुलदीप और पांड्या फॉर्म में 

तीसरे नंबर पर उतरे ऋषभ पंत रिवर्स हिट लगाने के चक्कर में अक्सर विकेट गंवा रहे हैं और उन्हें इस कमी से पार पाना होगा. इस टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे सकारात्मक बात हार्दिक पांड्या का हरफनमौला प्रदर्शन रही है जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों के जौहर दिखाए हैं. कुलदीप यादव की फिरकी भी कैरेबियाई पिचों पर असरदार साबित हो रही है. तीन सुपर आठ मैच एक एक दिन के अंतर पर खेलने की दशा में टीम प्रबंधन खिलाड़ियों को रोटेट कर सकता था लेकिन इसकी संभावना नहीं दिख रही.

Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.

{}{}