trendingNow12373279
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

असंभव...अविश्वसनीय, क्या ये टीम इंडिया थी? श्रीलंका में किया बेड़ागर्क, दुनिया के सामने खुली पोल

India vs Sri Lanka Indian Natioanl Cricket Team: श्रीलंका के कप्तान चरिथ असालंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. श्रीलंका ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 248 रन बनाए. 249 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 26.1 ओवर में 138 रन पर ही सिमट गई.

असंभव...अविश्वसनीय, क्या ये टीम इंडिया थी? श्रीलंका में किया बेड़ागर्क, दुनिया के सामने खुली पोल
Stop
Rohit Raj|Updated: Aug 07, 2024, 09:20 PM IST

India vs Sri Lanka Indian Natioanl Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम (IND vs SL ODI Series) श्रीलंका में शर्मनाक प्रदर्शन करने के बाद वनडे सीरीज हार गई. पिछले कई सालों में ऐसे बहुत ही कम मौके आए हैं जब टीम इंडिया को बाइलैटरल सीरीज में हारी हो. लंकाई जमीन पर बल्लेबाजों ने टीम की लुटिया डुबो दी. पहला मैच कोलंबो में टाई हुआ. उसके बाद दोनों मुकाबले यहीं खेले गए और टीम इंडिया दोनों ही मैचों में हारी. भारत ने 1997 के बाद श्रीलंका में कोई वनडे सीरीज हारा है.

तीसरे वनडे मैच में क्या हुआ?

मैच में श्रीलंका के कप्तान चरिथ असालंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. श्रीलंका ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 248 रन बनाए. उसके लिए अविष्का फर्नांडो ने सबसे ज्यादा 96 रन बनाए. कुसल मेंडिस ने 59 और पथुम निसांका ने 45 रन का योगदान दिया. भारत के लिए रियान पराग (Riyan Parag) ने अपने डेब्यू मैच में 3 विकेट लिए. 249 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 26.1 ओवर में 138 रन पर ही सिमट गई. टीम इंडिया (Indian National Cricket Team) के सिर्फ 4 बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाए. कप्तान रोहित शर्मा ने 35, वॉशिंगटन सुंदर ने 30, विराट कोहली ने 20 और रियान पराग ने 15 रन बनाए. श्रीलंका के लिए स्पिनर दुनिथ वेलालगे ने 5 विकेट लिए.

ये भी पढ़ें: IND vs SL ODI: रियान पराग ने बरपाया कहर, तोड़ दिया राहुल द्रविड़ का 25 साल पुराना अनोखा रिकॉर्ड

रोहित को छोड़ सभी फेल

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो तीनों ही मुकाबलों में उन्होंने शर्मसार किया. टीम इंडिया लगातार तीन मैच में ऑलआउट हुई. ऐसा बहुत ही कम अवसरों पर हुआ है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को छोड़कर सभी फेल हो गए. विराट कोहली (Virat Kohli), केएल राहुल (KL Rahul), श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल (Shubman Gill), ऋषभ पंत और शिवम दुबे (Shivam Dube) ने निराश किया. रोहित सीरीज में सबसे ज्यादा 157 रन बनाए. उनके बाद अक्षर पटेल ने 79 रन बनाए. कोहली ने 58, शुभमन ने 57 और वॉशिंगटन सुंदर ने 50 रन बनाए.

मजबूती बनी कमजोरी

भारतीय खिलाड़ियों को स्पिन खेलने में महारथ हासिल है. यह सबसे मजबूत पक्ष माना जाता है, लेकिन इस सीरीज में यही सबसे बड़ी कमजोरी बनकर सामने आया. आंकड़ों की बात करें तो भारत के 27 विकेट श्रीलंका के स्पिन गेंदबाजों ने लिए. यह 3 मैचों की सीरीज में किसी टीम द्वारा स्पिन के खिलाफ गंवाए गए विकेट की संख्या में सबसे ऊपर है.

ये भी पढ़ें: कभी होटल रिसेप्शनिस्ट तो कभी मॉडल से हुआ प्यार, दिलफेंक आशिक रहे हैं विनोद कांबली, जानें फिल्मी लव स्टोरी

श्रीलंकाई स्पिनरों ने नचाया

श्रीलंका के स्पिनर दुनिथ वेलालगे ने तीसरे वनडे में 27 रन देकर 5 विकेट लिए. वेलालगे भारत के खिलाफ दो बार वनडे में 5 या उससे अधिक विकेट लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बने. उन्होंने 2023 में इसी मैदान पर 40 रन देकर 5 विकेट लिए थे. इससे पहले दूसरे मुकाबले में दाएं हाथ के स्पिनर जैफ्री वांडरसे ने 6 विकेट अपने नाम किए थे. इन आंकड़ों से साफ है कि श्रीलंकाई स्पिनरों ने भारत के दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी फिरकी से नचा दिया.

ये भी पढ़ें: IND vs SL ODI: OUT या NOT OUT...शुभमन गिल ने लपका कैच तो उठे सवाल, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

एक वनडे में स्पिन के खिलाफ भारत द्वारा खोए गए सर्वाधिक विकेट

10 बनाम श्रीलंका- कोलंबो आरपीएस 2023
9 बनाम श्रीलंका- कोलंबो आरपीएस 1997
9 बनाम श्रीलंका- कोलंबो आरपीएस 2024 (पहला वनडे)
9 बनाम श्रीलंका- कोलंबो आरपीएस 2024 (दूसरा वनडे)
9 बनाम श्रीलंका- कोलंबो आरपीएस 2024 (तीसरा वनडे)

Read More
{}{}