trendingNow12113220
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs ENG: अश्विन की एक गलती से टीम इंडिया को हुआ नुकसान, अंपायर ने लगा दी 5 रन की पेनल्टी

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्टार क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन की एक छोटी सी गलती से टीम इंडिया को बड़ा नुकसान हुआ है. राजकोट में जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविचंद्रन अश्विन गलती से पिच पर दौड़ गए जिसकी वजह से अंपायर ने भारतीय टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगा दी. 

IND vs ENG: अश्विन की एक गलती से टीम इंडिया को हुआ नुकसान, अंपायर ने लगा दी 5 रन की पेनल्टी
Stop
Tarun Verma |Updated: Feb 16, 2024, 12:35 PM IST

India vs England 3rd Test: इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्टार क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन की एक छोटी सी गलती से टीम इंडिया को बड़ा नुकसान हुआ है. राजकोट में जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविचंद्रन अश्विन गलती से पिच पर दौड़ गए जिसकी वजह से अंपायर ने भारतीय टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगा दी. इंग्लैंड की टीम जब अपनी पहली पारी का आगाज करेगी तो उसका स्कोर 5/0 से शुरू होगा. यह घटना भारतीय पारी के 102वें ओवर में घटी थी.  

अश्विन की एक गलती से टीम इंडिया को हुआ नुकसान

हुआ यूं कि भारतीय पारी के 102वें ओवर में इंग्लैंड के स्पिनर रेहान अहमद गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में रेहान अहमद की चौथी गेंद को रविचंद्रन अश्विन ने ऑफ साइड की तरफ धकेल दिया और एक रन लेने के लिए दौड़ गए. रविचंद्रन अश्विन इस दौरान पिच के डेंजर हिस्से में दौड़ते नजर आए और इस वजह से अंपायर जोएल विल्सन ने भारतीय टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगा दी. टेस्ट मैच के पहले दिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को भी पिच पर दौड़ने के कारण वॉर्निंग दी गई थी, लेकिन इसी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने भी ये गलती कर दी और भारत पर 5 रन की पेनल्टी लग गई.  

क्यों लगाई जाती है 5 रन की पेनल्टी?

बता दें कि क्रिकेट के नियमों के तहत पहली बार पिच के बीच में दौड़ने के लिए अंपायर कोई जुर्माना नहीं लगाते, लेकिन अगर खिलाड़ी दोबारा पिच पर दौड़ने लगे तो टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगाई जाती है. बता दें कि रविचंद्रन अश्विन और विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने भारत को लंच तक पहली पारी में टीम का स्कोर सात विकेट पर 388 रन तक पहुंचाया. सपाट पिच से गेंदबाजों को मदद नहीं मिल रही है, लेकिन इसके बावजूद भारत ने शुरुआती झटकों के बाद सुबह के सत्र में धीमी बल्लेबाजी की.
भारत ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 326 रन से करते हुए सुबह के सत्र में दो विकेट गंवाकर 62 रन जोड़े. लंच के समय अश्विन 25 जबकि जुरेल 31 रन बनाकर क्रीज पर थे. दोनों आठवें विकेट के लिए 57 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर चुके हैं.

जडेजा का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर

कल शतक जड़ने वाले रविंद्र जडेजा (225 गेंद में 112 रन, नौ चौके, दो छक्के) सुबह के सत्र में अपने स्कोर में सिर्फ दो रन जोड़ने के बाद जो रूट को उन्हीं की गेंद पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे. यह टेस्ट क्रिकेट में जडेजा का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर और गेंद के लिहाज से दूसरी सबसे लंबी पारी है. भारत ने इससे पहले दिन के चौथे ओवर में ही कुलदीप यादव (04) का विकेट गंवा दिया, जिन्होंने जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर बेन फोक्स को कैच थमाया. जेम्स एंडरसन (41 वर्ष) टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट चटकाने वाला पहला तेज गेंदबाज बनने से सिर्फ चार विकेट दूर हैं.

अश्विन और जुरेल ने सतर्क होकर बल्लेबाजी की

भारत ने 331 रन के स्कोर पर दो विकेट गंवाए जिसके बाद अश्विन और जुरेल ने सतर्क होकर बल्लेबाजी की. अश्विन शुरुआत में बेहतर लय में दिखे और उन्होंने कुछ अच्छे ड्राइव लगाए. उनके पिच पर दौड़ने से हालांकि मैदानी अंपायर जो विल्सन ने भारतीय टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई. इंग्लैंड अपनी पारी की शुरुआत अब बिना विकेट खोए पांच रन से करेगा. भारत को पहले दिन भी चेतावनी मिली थी जब जडेजा ने ऐसा किया था. जुरेल ने कुछ गेंद खाली खेलकर शुरुआत की और फिर एक रन के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय रनों का खाता खोला. उन्होंने मार्क वुड की 146 किमी प्रति घंटा से अधिक की शॉर्ट गेंद को स्लिप के ऊपर से छह रन के लिए भेजकर अपनी पहली बाउंड्री लगाई.

Read More
{}{}