trendingNow12373202
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs SL ODI Series : रोहित-गंभीर के रहते टीम इंडिया पर लगा बड़ा धब्बा, 27 साल बाद श्रीलंका से गंवाई वनडे सीरीज

IND vs SL ODI Series : श्रीलंका ने भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से धूल चटा दी. कोलंबो में खेले गए सीरीज के टेस्ट और आखिरी मुकाबले में भी भारतीय बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए और पूरी टीम महज 138 रन पर ऑलआउट होकर मैच 110 रन से हार गई. यह सीरीज गंवाने के साथ ही टीम इंडिया पर बड़ा धब्बा भी लगा है. 

IND vs SL ODI Series : रोहित-गंभीर के रहते टीम इंडिया पर लगा बड़ा धब्बा, 27 साल बाद श्रीलंका से गंवाई वनडे सीरीज
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 07, 2024, 08:48 PM IST

IND vs SL ODI Series : श्रीलंका ने भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से धूल चटा दी. कोलंबो में खेले गए सीरीज के टेस्ट और आखिरी मुकाबले में भी भारतीय बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए और पूरी टीम महज 138 रन पर ऑलआउट होकर मैच 110 रन से हार गई. यह सीरीज गंवाने के साथ ही टीम इंडिया पर बड़ा धब्बा भी लगा है. दरअसल, 1997 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब श्रीलंका ने भारत को वनडे सीरीज में पटखनी दी है. आविष्का फर्नांडो को प्लेयर ऑफ द मैच और दुनिथ वेल्लालागे को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

बल्लेबाजों ने फिर कटाई नाक

कप्तान रोहित शर्मा को छोड़ दें तो वनडे सीरीज में कोई भी बल्लेबाज नहीं चला. वहीं, हाल आखिरी मैच में देखने को मिला. रोहित शर्मा 35 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे. वाशिंगटन सुंदर 35 तो विराट कोहली ने 20 रन बनाए. बाकी बल्लेबाज आए और गए. नतीजन श्रीलंका से मिले 249 रन का टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम 26.1 ओवर में ही ढेर हो गई. श्रीलंका के दुनिथ वेल्लालागे ने पंजा खोला और 5.1 ओवर के अपने स्पेल में महज 27 रन देकर 5 विकेट चटकाए. पिछले मुकाबले के हीरो जेफ्री वांडरसे ने 2 विकेट लिए. महेश तीक्षणा को 2 और असिथा फर्नांडो को 1 विकेट मिला.

आविष्का-मेंडिस की शानदार बैटिंग

पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहतरीन रही. पथुम निसांका और आविष्का फर्नांडो ने पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े. निसांका (45 रन) के आउट होने के बाद फर्नांडो ने कुसल मेंडिस के साथ मिलकर श्रीलंका को एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ाया. हालांकि, फर्नांडो शतक से 4 रन पहल रियान पराग का शिकार हो गए. उन्होंने 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 96 रन बनाए. मेंडिस ने भी अर्धशतक पूरा किया और 59 रन बनाकर आउट हुए. इन पारियों के दम पर श्रीलंका ने 7 विकेट के नुकसान पर 248 रन का स्कोर खड़ा किया. रियान पराग ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला.

27 साल बाद भारत ने गंवाई सीरीज

भारतीय टीम ने 27 साल बार श्रीलंका से वनडे सीरीज गंवाई है. 1997 में भी भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर गई थी, तब सचिन तेंदुलकर के हाथों में टीम इंडिया की कमान थी. भारत ने इस दौरे पर 3-0 से वनडे सीरीज गंवाई थी. सनथ जयसूर्या उस श्रीलंकाई टीम का हिस्सा थे. अब श्रीलंका ने रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को धूल चटाई है. बता दें कि गौतम गंभीर के हेड कोच रहते हुए भारत की यह पहली ही वनडे सीरीज है.

श्रीलंकाई स्पिनर्स ने लिए 27 विकेट

श्रीलंकाई स्पिनर्स के सामने भारतीय बल्लेबाज इस पूरी वनडे सीरीज में बेबस दिखे. उन्होंने भारत के 27 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. यह भारत का सबसे शर्मनाक प्रदर्शन भी है. दुनिथ वेल्लालागे भारत के खिलाफ वनडे में एक से ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं. उन्होंने दो बार ऐसा किया है. 2023 में ही उन्होंने एक वनडे मैच में यह कमाल किया था और अब इस मैच में.

Read More
{}{}