trendingNow11872106
Hindi News >>Explainer
Advertisement

IND vs PAK: 39 साल बाद भी पूरा नहीं हुआ ये सपना, भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस का फिर टूटा दिल

Asia Cup 2023: पाकिस्तान क्रिकेट टीम एशिया कप 2023 से बाहर हो गई है. ऐसे में क्रिकेट फैंस को इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान की टीमों के बीच मैच खेलने का नहीं मिलेगा. क्रिकेट फैंस 39 साल से एक खास मैच का इंतजार कर रहे हैं, जो इस बार भी देखने को नहीं मिलेगा.

IND vs PAK: 39 साल बाद भी पूरा नहीं हुआ ये सपना, भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस का फिर टूटा दिल
Stop
Mohid Khan|Updated: Sep 15, 2023, 07:13 AM IST

India vs Pakistan Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) का फाइनल किन टीमों के बीच खेला जाएगा इसका फैसला हो चुका है. 17 सितंबर को भारत और श्रीलंका की टीमें फाइनल में आमने-सामने होंगी. क्रिकेट फैंस भारत-पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच फाइनल मैच होने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन श्रीलंका के शानदार खेल के चलते ऐसा नहीं हो सका. हालांकि दोनों टीमों के बीच इस बार 2 मैच खेले गए, जिसमें से एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा तो दूसरा मैच टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में जीता.

39 साल बाद भी पूरा नहीं हुआ ये सपना

एशिया कप का आयोजन साल 1984 से हो रहा है. इस बार टूर्नामेंट का 16वां संस्करण खेला जा रहा है. वहीं, वनडे फॉर्मेट में अब तक 13 सीजन इस टूर्नामेंट के खेले जा चुके हैं. वनडे फॉर्मेट का 14वां सीजन अब अपने आखिरी चरण में है. लेकिन भारत-पाकिस्तान की टीमों का फाइनल मैच में सामना अभी तक नहीं हुआ है. हालांकि इस बार भारत-पाकिस्तान की टीमें फाइनल में पहुंचने की बड़ी दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन क्रिकेट फैंस को इस खास मैच के लिए अब और इंतजार करना पड़ेगा.

प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर टीम इंडिया

एशिया कप 2023 के सुपर फोर की प्वॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो भारत टॉप पर है. उसने दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत दर्ज की. भारत के पास 4 प्वॉइंट्स हैं. वहीं श्रीलंका के बीच अब 4 प्वॉइंट्स हो गए हैं. लेकिन टीम इंडिया रन रेट के चलते आग है. भारत का टूर्नामेंट में अभी तक अच्छा सफर रहा है. उसका पहला मैच पाकिस्तान से था, जो कि बारिश की वजह से रद्द हो गया. टीम इंडिया ने दूसरे मैच में नेपाल को 10 विकेट से हराया. इसके बाद पाकिस्तान को 228 रनों से हराया. इसके बाद श्रीलंका को 41 रनों से हराया. अब टीम इंडिया सुपर-4 में अपना आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी.

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के आंकड़े

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में दोनों टीमों के बीच 15 मुकाबले हुए हैं. भारतीय टीम ने इसमें 8 मैचों को अपने नाम किया है. पाकिस्तान को 5 में जीत मिली है. दो मैचों का नतीजा नहीं निकला है. वहीं, दोनों टीमों के बीच अभी तक 134 वनडे मैच हुए हैं. पाकिस्तान को इसमें 73 जीत मिली है. भारत ने 56 मैच ही अपने नाम किए हैं. 5 मुकाबलों के नतीजे नहीं निकल पाए.

 

Read More
{}{}