trendingNow11790060
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Asia Cup Final: एशिया कप के फाइनल में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, वर्ल्ड क्रिकेट में जश्न का माहौल

IND vs PAK: पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में इस साल एशिया कप खेला जाना है. ये महाद्वीपीय टूर्नामेंट इस बार वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. इससे पहले क्रिकेट फैंस को जश्न मनाने का मौका मिल गया. क्रिकेट जगत से एक बड़ी खबर शुक्रवार को सामने आई.

Asia Cup Final: एशिया कप के फाइनल में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, वर्ल्ड क्रिकेट में जश्न का माहौल
Stop
Tarun Vats|Updated: Jul 21, 2023, 11:25 PM IST

India vs Pakistan Final : इस साल एशिया कप पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में खेला जाना है. आगामी 30 अगस्त से शुरू होने वाला ये महाद्वीपीय टूर्नामेंट इस बार वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. इससे पहले क्रिकेट फैंस को जश्न मनाने का मौका मिल गया, जब खेल जगत से एक बड़ी खबर शुक्रवार को सामने आई. 

भारत-पाक की फाइनल में भिड़ंत

श्रीलंका में एसीसी इमर्जिंग टीम एशिया कप खेला जा रहा है. इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत ए ने शुक्रवार को कोलंबो में बांग्लादेश ए को 51 रन से हरा दिया. इस तरह यश धुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में जगह बना ली. अब फाइनल में उसका सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ए से होगा.

यश और निशांत का धमाल

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मैच में बांग्लादेश ए ने भारतीय टीम को बल्लेबाजी का न्योता देने के बाद 211 रन के स्कोर पर समेट दिया. इसमें कप्तान धुल ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए. उन्होंने 85 गेंदों पर 6 चौके लगाए. फिर भारतीय स्पिनरों ने पिच का फायदा उठाते हुए बांग्लादेश ए को महज 160 रन के अंदर ही रोक लिया. इससे भारत ए ने मैच 51 रनों के अंतर से जीता. लेफ्ट आर्म स्पिनर निशांत सिंधू ने 20 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए. यश को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

धुल की कप्तानी पारी

दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले युवा बल्लेबाज यश धुल पारी के 19वें ओवर में क्रीज पर उतरे, तब स्कोर 2 विकेट पर 75 रन था. फिर इस खिलाड़ी ने संयमित अंदाज में बल्लेबाजी कर टीम को 200 रन के स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. धुल ने बांग्लादेश के गेंदबाजों का डटकर सामना किया जबकि टीम के अन्य बल्लेबाज आक्रामक होने की कोशिश में पवेलियन लौटते गए. इससे भारतीय पारी की जिम्मेदारी धुल के कंधों पर थी. धुल ने कुल 30 ओवर तक बल्लेबाजी की. वह 50वें ओवर में आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे. धुल और मानव सुथार ने 8वें विकेट के लिए 41 रन जोड़े जिससे भारत 200 रन के करीब पहुंचा और फिर इसे पार कर लिया.

बांग्लादेश की तेज शुरुआत

बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने तेजतर्रार शुरुआत की. उन्होंने 6 रन प्रति ओवर से रन जुटाए. ओपनर तंजीद हसन (56 गेंद में 51 रन) और मोहम्मद नईम (40 गेंद में 38 रन) ने भारतीय गेंदबाजों को शुरुआत में खूब पीटा. बांग्लादेशी टीम 11 से भी कम ओवर में 70 रन पर पहुंच गई थी लेकिन जैसे ही गेंद की चमक फीकी पड़ी, वैसे ही भारतीय स्पिनरों ने पलटवार कर दिया. लेफ्ट आर्म स्पिनर सुथार ने नईम को आउट किया जिससे बांग्लादेश के बल्लेबाजों के पवेलियन की ओर बढ़ने की शुरुआत हुई. इसके बाद बांग्लादेश ने बाकी बचे 9 विकेट केवल 90 रन के अंदर गंवा दिए. निशांत सिंधू की जादुई गेंदबाजी ने तो बांग्लादेशी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. इससे पहले पाकिस्तान ए ने पहले सेमीफाइनल में श्रीलंका ए को 60 रन से मात दी और फाइनल में एंट्री मारी.

Read More
{}{}