trendingNow11772700
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs WI: वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया को खलेगी इस खिलाड़ी की कमी, सेलेक्टर्स ने खत्म कर दिया करियर!

Team India: वेस्टइंडीज के इस दौरे पर टीम इंडिया को उसके एक बड़े मैच विनर की कमी खलेगी. सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया के इस खिलाड़ी का करियर लगभग खत्म कर दिया है. अब इस खिलाड़ी की भारत की टेस्ट और वनडे टीम में वापसी नामुमकिन नजर आ रही है. भारतीय क्रिकेट टीम के इस खिलाड़ी को पहले टेस्ट टीम से ड्रॉप किया गया, फिर टी20 टीम से ड्रॉप किया गया और अब वनडे टीम से भी इस क्रिकेटर का पत्ता काट दिया गया है. 

IND vs WI: वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया को खलेगी इस खिलाड़ी की कमी, सेलेक्टर्स ने खत्म कर दिया करियर!
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 10, 2023, 06:47 AM IST

IND vs WI, News: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 12 जुलाई से होने जा रहा है. वेस्टइंडीज दौरे पर भारत को 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 12 जुलाई से होने जा रहा है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी, जबकि 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 3 अगस्त से खेली जाएगी. वेस्टइंडीज के इस दौरे पर टीम इंडिया को उसके एक बड़े मैच विनर की कमी खलेगी. सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया के इस खिलाड़ी का करियर लगभग खत्म कर दिया है. अब इस खिलाड़ी की भारत की टेस्ट और वनडे टीम में वापसी नामुमकिन नजर आ रही है. भारतीय क्रिकेट टीम के इस खिलाड़ी को पहले टेस्ट टीम से ड्रॉप किया गया, फिर टी20 टीम से ड्रॉप किया गया और अब वनडे टीम से भी इस क्रिकेटर का पत्ता काट दिया गया है. 

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया को खलेगी इस खिलाड़ी की कमी

वेस्टइंडीज दौरे के लिए एक खिलाड़ी को सेलेक्टर्स ने मौका ही नहीं दिया. इससे पहले साल 2023 में ही न्यूजीलैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी इस खिलाड़ी का पत्ता साफ कर दिया गया था. ऐसे में भारतीय टीम के इस खिलाड़ी का टेस्ट और वनडे करियर अब खत्म होता नजर आ रहा है. टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का टेस्ट के बाद अब वनडे और टी20 करियर खत्म हो गया है और अब इस क्रिकेटर के पास सिर्फ संन्यास का ही विकल्प बच गया है. भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी वनडे मैच 21 जनवरी 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी टी20 मैच 22 नवंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. 

सेलेक्टर्स ने खत्म कर दिया करियर!

भुवनेश्वर कुमार साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर 'मैन ऑफ द मैच' रहे थे, लेकिन इसके बाद उनका टेस्ट करियर लगभग खत्म हो गया. भुवनेश्वर कुमार को इसके बाद फिर कभी भारत की टेस्ट टीम में मौका नहीं मिला. टेस्ट क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताकत थे. भुवनेश्वर कुमार गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराकर विकेट्स हासिल करते थे और जरूरत पड़ने पर बल्ले से भी बेहतरीन प्रदर्शन कर भारतीय टीम को मुश्किल हालात से निकालते थे. भुवनेश्वर कुमार ने साल 2018 में अपने आखिरी टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में 63 रन बनाए थे और 4 बड़े विकेट्स भी झटके थे. 

टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया

भारत की वनडे और टेस्ट टीम में अब मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट जैसे घातक तेज गेंदबाज अपनी जगह फिक्स कर चुके हैं. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह का भी आना अभी बाकी है. ये सभी तेज गेंदबाज इन दिनों अपने तूफानी प्रदर्शन से जमकर कहर मचा रहे हैं. इन गेंदबाजों के होते हुए तो अब भारत की वनडे और टेस्ट टीम में भुवनेश्वर कुमार की वापसी नामुमकिन है. बता दें कि भुवनेश्वर कुमार ज्यादातर मैचों में टीम इंडिया के लिए हार का कारण बने हैं. इसलिए अब सेलेक्टर्स ने भी इस खिलाड़ी को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया. इस साल श्रीलंका के खिलाफ जनवरी 2023 में खेली गई वनडे और टी20 सीरीज में भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया में शामिल नहीं थे. 

भारत की हार के सबसे बड़े विलेन साबित हुए

जनवरी 2023 में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भुवनेश्वर कुमार को सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया में मौका नहीं दिया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2023 में तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी सेलेक्टर्स ने भुवनेश्वर कुमार को मौका नहीं दिया. भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी वनडे मैच एक साल पहले 21 जनवरी 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. उस मैच के बाद से भुवनेश्वर कुमार की वनडे टीम से छुट्टी कर दी गई. भुवनेश्वर कुमार अब गति खो चुके हैं, शुरुआत में उसके पास सटीकता थी, जहां वह गेंद को स्विंग करके विकेट ले रहे थे. भुवनेश्वर कुमार के प्रदर्शन में काफी गिरावट देखने को मिली है. भुवनेश्वर कुमार की गति भी कम हुई है. भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी में न तो कोई रफ्तार है और न ही वह अपनी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों में डर पैदा कर सकते हैं. भुवनेश्वर कुमार पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप 2022 और एशिया कप 2022 में भारत की हार के सबसे बड़े विलेन साबित हुए थे. इस दौरान भुवनेश्वर कुमार ने जमकर रन भी लुटाए हैं.

Read More
{}{}