trendingNow12364022
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs SL: वनडे में श्रीलंका को घर में हराना कितना मुश्किल? फिर ढहेगी 'लंका' या भरेगा जख्म, देखें रिकॉर्ड्स

India vs Sri Lanka ODI Series: भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आगाज होने में कुछ ही घंटे बाकी हैं. मेजबान टीम अभी टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप के जख्म से उबरी नहीं है. टी20 की तुलना में श्रीलंका को घर में हराना टीम इंडिया के लिए आसान काम नहीं होगा. इस बात की गवाही टीम के आंकड़े दे रहे हैं.   

India vs Sri Lanka
Stop
Kavya Yadav|Updated: Aug 02, 2024, 05:58 AM IST

IND vs SL ODI Series: भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आगाज होने में कुछ ही घंटे बाकी हैं. मेजबान टीम अभी टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप के जख्म से उबरी नहीं है. टी20 की तुलना में श्रीलंका को घर में हराना टीम इंडिया के लिए आसान काम नहीं होगा. इस बात की गवाही टीम के आंकड़े दे रहे हैं. श्रीलंका ने घर में हुए वनडे मुकाबलों में टीम इंडिया को शानदार टक्कर दी है. हालांकि, हेड-टू-हेड रिकॉर्ड्स को देखें तो भारतीय टीम का दबदबा बरकरार है. 

कैसे हैं हेड-टू-हेड रिकॉर्ड्स? 

भारत और श्रीलंका के बीच हेड-टू-हेड रिकॉर्ड्स की बात करें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दोनों टीमों के बीच अभी तक 246 वनडे मुकाबले खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया ने 142 जबकि श्रीलंका ने 73 मुकाबलों में बाजी मारी है. इस दौरान 2 मैच टाई रहे, 17 ड्रॉ और 12 मैच बेनतीजा साबित हुए थे. अब देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया इन नंबरों में इजाफा करती है या फिर श्रीलंका की टीम टी20 का जख्म भरने में कामयाब होती है. 

श्रीलंका को घर में हराना मुश्किल? 

घरेलू वनडे के आंकड़ों को देखें तो श्रीलंका की टीम भारत से आंख से आंख मिलाती नजर आती है. श्रीलंकाई जमीन पर दोनों टीमों के बीच कुल 66 वनडे मैच हुए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने 32 जबकि श्रीलंका ने भी भारत को 28 बार हराया है. सीरीज का पहला वनडे कोलंबो में खेला जाएगा. इस मैदान पर दोनों टीमें 38 बार वनडे में आमने-सामने आई हैं. जिसमें टीम इंडिया 19 जबकि श्रीलंका ने 16 मुकाबलों में बाजी मारी है. 

श्रीलंका में चोटिल प्लेयर्स की फौज

भारत के श्रीलंका दौरे से ही मेजबान टीम के लिए बैड न्यूज की बौछार हो गई. एक के बाद एक टीम के तेज गेंदबाज चोटिल होते नजर आए. मथीशा पथिराना, मधुशंका समेत टीम के कुछ खिलाड़ी वनडे सीरीज से पहले भी इंजरी के जाल में फंसे हैं. इससे टीम इंडिया को इस सीरीज में फायदा मिल सकता है. 

वनडे सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्कवाड

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल (उप-कप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद। सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.

श्रीलंका- पाथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, चैरिथ असलांका (C), कामिन्दु मेंडिस, जेनिथ लियानगे, वानिंदु हसरंगा, डुनिथ वेललागे, चमिका करुणारत्ने, कुसल मेंडिस, सदीरा समाराविक्रमा, निशान मदुश्का, महीश दीक्षाना, अकिला धनंजय, ईशान मलिंगा, मोहम्मद शिराज , असिथा फर्नांडो.

Read More
{}{}