trendingNow11914333
Hindi News >>Explainer
Advertisement

IND vs PAK: ODI World Cup के इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ कैसा है भारत का रिकॉर्ड? चौंकाने वाले हैं आंकड़े

Team India: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब अपने 12वें मुकाबले तक आ पहुंचा है. इस मुकाबले में शनिवार(14 अक्टूबर) को मेजबान भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत होने वाली है.

IND vs PAK: ODI World Cup के इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ कैसा है भारत का रिकॉर्ड? चौंकाने वाले हैं आंकड़े
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Oct 14, 2023, 08:20 AM IST

India Records vs Pakistan: टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में अब तक अजेय रही है. पहले मुकाबले में रोहित सेना ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदकर टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया. इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज कर टीम ने 4 अंक हासिल किए. अब बारी है पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले की, जो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 14 अक्टूबर यानी आज होगा, पाकिस्तान टीम भी अब तक लगातार दो मैच जीतकर अजेय रही है, आइए नजर डालते हैं वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के एक दूसरे के खिलाफ आंकड़ों पर.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छे नहीं हैं आंकड़े 

भारत का वनडे वर्ल्ड कप में कैसा है जीत का रिकॉर्ड. आइए आपको बताते हैं. पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का जीत का रिकॉर्ड चौंकाने वाला है. टीम इंडिया ने अभी तक विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ 5 मैच में भारत को जीत मिली है और आठ मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है. इसमें मौजूदा वर्ल्ड कप का मुकाबला भी है जिसमें भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी.

पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त है रिकॉर्ड

वनडे विश्व कप में भारत का जीत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त है. भारत आज तक वर्ल्ड कप(ODI) के इतिहास में पाकिस्तान से एक भी मैच नहीं हारा है. दोनों टीमों के बीच अब तक इस फॉर्मेट में 7 बार सामना हुआ है. इन मुकाबले में पाकिस्तान टीम एक जीत के लिए तरस गई है. भारत ने सारे मुकाबले अपने नाम किए हैं. ऐसे में आज होने वाले मैच में देखना मजेदार होगा कि भारत जीत के सिलसिले को बरकरार रखता है या पाकिस्तान की जीत का खाता खुलेगा.

बाकी टीमों के खिलाफ ऐसे हैं आंकड़े

वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का बाकी टीमों के खिलाफ ऐसा रहा है. रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ भारत के प्रदर्शन की बात करें तो भारत ने अब तक 8 मैच खेले हैं जिसमें से तीन भारत और चार इंग्लैंड ने अपने नाम किए हैं जबकि एक मैच टाई रहा है. श्रीलंका में खिलाफ भारत अभी तक कुल 9 मैच खेला है जिसमें से चार जीत और चार हार मिली हैं जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला है. दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो 5 मैच में से 2 जीत और 3 हार का सामना करना पड़ा है. इस वर्ल्ड कप में भारत ने शानदार शुरुआत की है. ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान को शुरुआती दोनों मुकाबलों में हराया है.

वनडे विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा(कप्तान), श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या(उपकप्तान), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

Read More
{}{}