trendingNow12279906
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs IRE, Preview: भारत की पहली चुनौती आयरलैंड, जीत के साथ आगाज की उम्मीद, मैच के बारे में जानें जरूरी बातें

IND vs IRE: टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अपने अभियान का आगाज करने के लिए कमर कस ली है. भारत की पहली चुनौती आयरलैंड की टीम है जो उलटफेर करने से जरा भी नहीं चूकती. दोनों टीमों के बीच भिड़ंत 5 जून को रात 8 बजे होगी.   

Rohit Sharma and Paul Stirling
Stop
Kavya Yadav|Updated: Jun 05, 2024, 07:02 AM IST

IND vs IRE: टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अपने अभियान का आगाज करने के लिए कमर कस ली है. भारत की पहली चुनौती आयरलैंड की टीम है जो उलटफेर करने से जरा भी नहीं चूकती. दोनों टीमों के बीच भिड़ंत 5 जून को रात 8 बजे होगी. पिछली 3 आईसीसी ट्रॉफी में टीम इंडिया की तकदीर रूठी नजर आई है. 2022 टी20 वर्ल्ड कप में भारत को सेमीफाइनल में हार मिली थी जबकि वनडे वर्ल्ड कप 2023 और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में रोहित एंड कंपनी ट्रॉफी से एक कदम दूर रह गई. भले ही इसका मलाल फैंस को हो, लेकिन टीम के प्लेयर्स एक बार एड़ी-चोटी का जोर लगाते दिखेंगे. 

आयरलैंड पहली चुनौती

टीम इंडिया की पहली चुनौती आयरलैंड है. 5 जून को दोनों टीमें नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. लेकिन इस मैच से पहले टीम इंडिया दो गुत्थी सुलझाती नजर आई. पहला ड्रॉप इन पिच पर प्लान तो दूसरा प्लेइंग इलेवन का पेंच. कागजी आंकड़ों में टीम इंडिया का आयरलैंड पर पलड़ा भारी है, लेकिन आयरलैंड को कम आंकना टीम के लिए भारी पड़ सकता है. हाल की में इस टीम ने पाकिस्तान को मात देकर बड़ा उलटफेर कर दिया था. 

सुपर-8 तक पहुंच चुकी आरलैंड

साल 2007 जब टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दर्ज की थी. इसके 2 साल बाद आयरलैंड ने सुपर-8 तक सफर किया था. 2022 में ट्रॉफी का सपना टूटने के बाद टीम इंडिया का पूरा असली मिशन टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी है. भारत ने इस साल की शुरुआत में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज खेली थी, जिसमें भारत ने बेहतरीन जीत दर्ज की थी. 

मैच लो स्कोरिंग या हाई स्कोरिंग होगा? 

न्यूयॉर्क में ड्रॉप इन पिचों का इस्तेमाल किया जा रहा है. नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय टीम मुकाबला खेलने उतरेगी. जहां पहला मुकाबला काफी लो स्कोरिंग देखने को मिला. इस पिच पर बल्लेबाज एक-एक रन के लिए मशक्कत करते दिखे. नतीजन श्रीलंका की टीम महज 77 रन के स्कोर पर सिमट गई जबकि साउथ अफ्रीका जैसी टीम को भी मामूली लक्ष्य के लिए पापड़ बेलने पड़े. इस स्टेडियम में चार पिच का स्क्वायर है, यदि भारत-आयरलैंड के बीच मैच श्रीलंका और साउथ अफ्रीका वाली पिच पर होता है तो मैच लो स्कोरिंग हो सकता है. 

दोनों टीमों के स्क्वाड

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल , कुलदीप यादव युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह. 

आयरलैंड- पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), मार्क अडायर, रॉस अडायर, एंड्रयू बालबर्नी, कर्टिस कैम्फर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, ग्राहम ह्यूम, जोशुआ लिटिल, बैरी मैकार्थी, नील रॉक, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, बेन व्हाइट और क्रेग यंग.

Read More
{}{}