trendingNow12137319
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में क्यों नहीं खेले ईशान किशन? सामने आई सच्चाई, हार्दिक से है कनेक्शन

Ishan Kishan: इस साल जून में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. मौजूदा विवाद अय्यर और किशन को आगे भी परेशान कर सकता है. दोनों के टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुने जाने की संभावनाओं को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है.

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में क्यों नहीं खेले ईशान किशन? सामने आई सच्चाई, हार्दिक से है कनेक्शन
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 02, 2024, 01:52 PM IST

India vs England: बीसीसीआई की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को जगह नहीं मिली है. बोर्ड द्वारा लिस्ट जारी करने के बाद दोनों खिलाड़ियों को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. यह बात अब तक सामने नहीं है कि बोर्ड ने क्यों दोनों को कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिया, लेकिन यह अंदाजा लगाया गया है कि दोनों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई हुई है. किशन दक्षिण अफ्रीका दौरे के बीच में ही स्वदेश लौट आए थे. अय्यर को इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच के बाद टीम से बाहर निकाल दिया गया था. दोनों ने रणजी ट्रॉफी मैच में भी हिस्सा नहीं लिया. इससे बोर्ड की नाराजगी बढ़ गई और उसने कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में दोनों को शामिल नहीं किया.

ईशान किशन के मामले में एक नया खुलासा हुआ है कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने के बारे में पूछा गया था. किशन ने इस मौके को गंवा दिया. उन्होंने टीम लौटने से मना कर दिया. ईएसपीएन-क्रिकइंफो के मुताबिक, टीम प्रबंधन ने किशन से बात की थी. उनसे टेस्ट मैच में खेलने को लेकर पूछा गया था. इस पर किशन ने कहा कि वह अभी पूरी तरह तैयार नहीं है. इससे टीम प्रबंधन का गुस्सा बढ़ गया. इस आग में घी डालने का काम हार्दिक पांड्या के साथ उनके एक वीडियो ने किया. किशन और हार्दिक बड़ौदा में साथ ट्रेनिंग करते हुए दिखाई दिए थे.

आईपीएल में किशन के कप्तान हैं हार्दिक

हार्दिक आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं. किशन उनकी ही टीम के सदस्य हैं. दक्षिण अफ्रीका दौरे को बीच में छोड़कर किशन भारत लौटे थे तो वह काफी दिनों तक सबसे दूर थे. फिर अचानक कुछ तस्वीरें और वीडियो सामने आईं. किशन को हार्दिक के साथ ट्रेनिंग करते हुए देखा गया. इसके अलावा दोनों जिम में भी साथ नजर आए. हार्दिक टेस्ट मैचों से दूर हैं और वह सिर्फ लिमिटेड ओवर की क्रिकेट में नजर आते हैं. ऐसे में रणजी ट्रॉफी में उनका खेलना जरूरी नहीं माना जाता है, लेकिन किशन तीनों फॉर्मेट में टीम के सदस्य हैं. बीसीसीआई ने निर्देश दिया था कि वह रणजी में खेलें, लेकिन उन्होंने इससे दूरी बनाई.

कार्रवाई के बाद खेलने को तैयार हुए अय्यर

मध्यक्रम के बल्लेबाज अय्यर ने पीठ में समस्या की शिकायत की थी, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई कि उन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने ठीक पाया था. अय्यर ने इसके बाद भी रणजी से दूरी बनाई. बीसीसीआई ने सभी क्रिकेटरों के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने का फरमान जारी कर दिया. इसके बाद अय्यर ने रणजी मैच के लिए खुद को उपलब्ध कराया. उन्हें तमिलनाडु के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के लिए मुंबई की टीम में रखा गया.

किशन की अनुपस्थिति में चमके जुरेल

विकेटकीपर-बल्लेबाज केएस भरत बल्ले से लगातार योगदान देने में असफल रहे और किशन टेस्ट टीम में उनकी जगह लेने के लिए उपलब्ध नहीं थे, ऐसे में ध्रुव जुरेल ने भारत के लिए डेब्यू किया. उन्होंने मौके का भरपूर फायदा उठाया.  खासकर इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में उन्होंने 90 और नाबाद 39 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. 

क्या टी20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे अय्यर और किशन?

इस साल जून में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. मौजूदा विवाद अय्यर और किशन को आगे भी परेशान कर सकता है. दोनों के टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुने जाने की संभावनाओं को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है. वनडे वर्ल्ड कप में अय्यर का प्रदर्शन अच्छा रहा था और उन्होंने 468 रन बनाए थे. किशन को लिमिटेड ओवर क्रिकेट का विशेषज्ञ माना जाता है. इसलिए टी20 वर्ल्ड कप नहीं खेलने से उनके करियर को नुकसान हो सकता है.

Read More
{}{}