Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

T20 WC 2024: टीम इंडिया का 'दुश्मन' सुपर-8 में कर रहा इंतजार, रोहित-कोहली में धधक रही बदले की आग, कब होगी महाजंग

T20 World Cup Team India Super 8 Schedule: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में लीग राउंड अंतिम चरण पर पहुंच चुका है. सुपर-8 के आगाज में एक हफ्ते से भी कम समय है. भारतीय टीम भी सुपर-8 के लिए टिकट काट चुकी है. लेकिन नॉकआउट मुकाबलों के लिए टीम इंडिया का असली दुश्मन भारत के इंतजार में है.   

Rohit Sharma and Virat Kohli
Stop
Kavya Yadav|Updated: Jun 14, 2024, 05:54 AM IST

T20 World Cup Super 8 Scenario: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में लीग राउंड अंतिम चरण पर पहुंच चुका है. सुपर-8 के आगाज में एक हफ्ते से भी कम समय बचा हुआ है. एक तरफ टीम इंडिया सुपर-8 के लिए टिकट काट चुकी है तो दूसरी तरफ भारत की दुश्मन टीम भी सुपर-8 में रोहित एंड कंपनी के इंतजार में है. आप समझ ही गए होंगे हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया की, जिसने भारत के कई जख्मों को पिछले दो साल में नासूर बना दिया है. 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत बनाम पाकिस्तान के बाद दूसरी सबसे बड़ी राइवलरी भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के मैच को कहें तो गलत नहीं होगा. ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत और 
ट्रॉफी के सामने एक बार नहीं बल्कि कई बार दीवार बनी है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण साल 2023 साबित हुआ, जब पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम ने दो आईसीसी ट्रॉफी टीम इंडिया से छीन ली. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मात दी और फिर वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भी भारत के हाथ से खिताब छीन लिया. 

कब होगा महामुकाबला? 

भारतीय टीम ने ग्रुप ए में पहले स्थान पर रहते हुए सुपर-8 के लिए क्वालीफाई किया. टीम इंडिया सुपर-8 में अपना पहला मैच 20 जून को ग्रुप सी में पहले स्थान पर रहने वाली टीम से होगा. वहीं, दूसरा मुकाबला टीम इंडिया 22 जून को खेलेगी, जिसमें टीम की टक्कर ग्रुप डी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगी. यह टीमें अभी तय नहीं हैं. इसके अलावा भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच महाजंग का आगाज 24 जून को सेंट लूसिया में खेला जाएगा. ऐसे में भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया से पुराना हिसाब करने का गोल्डन चांस होगा. 

ट्रेविस हेड का 'रेड अलर्ट' 

भारतीय टीम को महाजंग में अपने असली दुश्मन ट्रेविस हेड के खिलाफ मास्टर प्लान बनाना होगा. यह ऑस्ट्रेलिया का मामूली प्लेयर नहीं है बल्कि इस खिलाड़ी ने भारत से दो आईसीसी ट्रॉफी छीनी हैं. फिर बात चाहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की हो या फिर वनडे वर्ल्ड कप फाइनल की. दोनों में ट्रेविस ने शतक जमाया और मैच विनिंग पारी खेली. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी ट्रेविस हेड बेहतरीन फॉर्म में हैं. उन्होंने 3 मैचों में 12, 34, 34* रन की पारियां खेली हैं. 

{}{}