trendingNow11591054
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs AUS, 3rd Test: इंदौर टेस्ट में विराट ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, अपने नाम की ये खास उपलब्धि

Border Gavaskar trophy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. यह मुकाबला पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए बेहद ही खास मुकाबला है. एक तरफ टीम ऑस्ट्रेलिया इस मुकाबले में जीत हासिल कर सीरीज में अपने आप को जीवित रखने की कोशिश करेगी तो वहीं, दूसरी तरफ भारत मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगा.

IND vs AUS, 3rd Test: इंदौर टेस्ट में विराट ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, अपने नाम की ये खास उपलब्धि
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 01, 2023, 09:25 AM IST

Virat Kohli 200 International Match: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मुकाबला कुछ देर में शुरू होने वाला है. टॉस जीतकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के लिए यह बेहद ही खास मैच होने वाला है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि की थी. वह एक खास लिस्ट में शामिल हो गए थे. कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 25000 रन पूरे कर लिए थे सचिन तेंदुलकर के बाद भारत के लिए विराट के नाम सबसे ज्यादा रन हैं. यह मैच भी उनके लिए बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है. 

विराट के लिए बड़ी उपलब्धि 

इस मैच में खेलने के साथ ही विराट ने भारतीय सरजमीं पर अपने 200वें इंटरनेशनल मुकाबले में शामिल हो गए हैं. भारत में खेलते हुए विराट कोहली के आंकडें बेहद ही शानदार रहे हैं. अगर भारत में विराट कोहली के तीनों फोर्मट्स में औसत पर नजर डालें तो यह उनके महान बल्लेबाज होने की गवाही देता है. कोहली ने भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैचों में 59.44 की औसत से रन बनाए हैं. वनडे फॉर्मेट में उनके बल्ले से 59.88 की औसत से रन निकले हैं. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानि कि टी20 फॉर्मेट में उन्होंने 53.38 की औसत से घर पर रन बनाए हैं.

घर में कोहली के आंकड़े 

स्टार बल्लेबाज कोहली ने भारत में अभी तक भारत में 199 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 221 पारियों में 58.22 की औसत से 10,829 रन हैं. इतना ही नहीं उन्होंने भारत में खेलते हुए 34 शतक और 51 अर्धशतक भी लगाए हैं. भारत में कोहली का सर्वाधिक स्कोर 254 रहा है. उनका यह दोहरा शतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2019 में खेले गए टेस्ट मैच में आया था.  

सीरीज में नहीं चला बल्ला 

बात करें मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की तो विराट कोहली के बल्ले से अभी तक कोई बड़ी पारी देखने को नहीं मिली है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दोनों टेस्ट मैचों में कोहली ने कुल 76 रन ही बनाए हैं. हालांकि, होलकर क्रिकेट स्टेडियम कोहली को काफी पसंद है. कोहली के नाम यहां 228 रन हैं जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है. देखने वाली बात यह होगी कि उन बल्ले से इस मैच में कोई बड़ी पारी देखने को मिलती है या नहीं.

तीसरे टेस्ट के लिए दोनों टीमें: 

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत (wc), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलियाई टीम: उस्मान ख्वाजा, ट्रैविस हेड, मारनस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ (c), पीटर हैंड्सकॉम्ब, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (wc), मिचेल स्टार्क, नेथन लायन, टॉड मर्फी, मैथ्यू कुहनेमन

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}