trendingNow12149334
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

ICC Rankings: इंग्लैंड को पीटकर नंबर-1 बना भारत, तीनों फॉर्मेट में टॉप पर टीम इंडिया, देखें सभी टीमों की रैंकिंग

ICC Test Rankings Latest: हैदराबाद में खेले गए पहले मुकाबले में हार के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की और अगले चारों मैच जीत लिए. उसने विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला में अंग्रेजों को परास्त किया.

ICC Rankings: इंग्लैंड को पीटकर नंबर-1 बना भारत, तीनों फॉर्मेट में टॉप पर टीम इंडिया, देखें सभी टीमों की रैंकिंग
Stop
Rohit Raj|Updated: Mar 10, 2024, 11:03 AM IST

ICC Test Rankings: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर लिया. हैदराबाद में खेले गए पहले मुकाबले में हार के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की और अगले चारों मैच जीत लिए. उसने विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला में अंग्रेजों को परास्त किया. सीरीज में जीत का फायदा को आईसीसी रैंकिंग में मिला है. रोहित शर्मा की टीम अब टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है.

भारत तीनों फॉर्मेट में टॉप पर

भारत ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर टेस्ट में नंबर-1 बन गया है. इसके साथ ही टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में टॉप पर पहुंच गई है. इससे पहले वनडे और टी20 में भी भारत शीर्ष पर था. टीम के खाते में टेस्ट में 122 रेटिंग पॉइंट्स हैं. वहीं, वनडे में 121 और टी20 में 266 रेटिंग पॉइंट्स हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के खाते में 117 रेटिंग पॉइंट्स हैं. वह टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज है. हालांकि, इस सीरीज के नतीजे का असर भारत की रैंकिंग पर नहीं पड़ेगा. टीम इंडिया किसी भी नतीजे के बाद टॉप पर ही रहेगी.

दक्षिण अफ्रीका सीरीज में हुआ था नुकसान

जनवरी में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 टेस्ट की सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूटी थी. इसका टीम इंडिया पहले स्थान से नीचे हो गई थी. अब उसने इंग्लैंड को बुरी तरह हराकर पहला स्थान फिर से हासिल कर लिया है. दूसरी ओर, बेन स्टोक्स की टीम तीसरे स्थान पर है. उसके पास 111 रेटिंग पॉइंट्स हैं.

 

 

ऑस्ट्रेलिया वनडे में दूसरे स्थान पर

कंगारू टीम टेस्ट रैंकिंग के अलावा वनडे में भी दूसरे स्थान पर है. उसके खाते में 118 रेटिंग पॉइंट्स है. वहीं, टी20 में भारत के बाद दूसरे पायदान पर इंग्लैंड की टीम है. उसके पास 256 रेटिंग पॉइंट्स हैं.

भारत WTC पॉइंट्स टेबल में भी टॉप पर

धर्मशाला में पारी और 64 रन से मिली जीत ने टीम इंडिया स्थिति टॉप पर मजबूत कर दी है. पिछले हफ्ते न्यूजीलैंड पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद भारत पहले स्थान पर पहुंच गया था. उसका अंक प्रतिशत (पीसीटी) 64.5 था. अब धर्मशाला में जीत के बाद यह 68.51 हो गया है. भारत ने मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकल में 9 में से 6 टेस्ट जीता है.  दूसरी ओर, इंग्लैंड अपनी सातवीं हार के बाद आठवें स्थान पर है. अब तक स्लो ओवर रेट के कारण उसे 19 पॉइंट्स का नुकसान हुआ है.  श्रीलंका दो मैचों में हार के साथ पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है.

Read More
{}{}