trendingNow11770907
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

World Cup : भारत नहीं, इस बार ये टीम जीत सकती है वर्ल्ड कप ट्रॉफी! रिकॉर्ड्स में है काफी आगे

ODI World Cup : भारत की मेजबानी में इस साल 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है, जिसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. वर्ल्ड कप के लिए 10 टीमें कन्फर्म हो चुकी हैं. भारत के अलावा एक टीम ट्रॉफी जीतने की बड़ी दावेदार है.

World Cup : भारत नहीं, इस बार ये टीम जीत सकती है वर्ल्ड कप ट्रॉफी! रिकॉर्ड्स में है काफी आगे
Stop
Tarun Vats|Updated: Jul 08, 2023, 01:51 PM IST

ICC ODI World Cup-2023 : भारत इस साल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा, जो 5 अक्टूबर से खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं और स्टेडियम में भी काम जारी है. वनडे वर्ल्ड कप के लिए 10 टीमें भी पक्की हो गई हैं. भारत के अलावा एक टीम ट्रॉफी जीतने की बड़ी दावेदार मानी जा रही है.

46 दिन तक चलेगा टूर्नामेंट

वनडे वर्ल्ड कप का ये 13वां सीजन है, जिसके मैच 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें उतरेंगी जो तय हो चुकी हैं. 8 टीमें पहले से कन्फर्म थीं जिसके बाद वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स से नीदरलैंड और श्रीलंका ने वर्ल्ड कप टिकट हासिल किया. ये टूर्नामेंट 46 दिन तक चलेगा. बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के लिए 10 वेन्यू चुने हैं. 

भारत ने 2 बार जीता वर्ल्ड कप

वर्ल्ड कप के शुरुआती 2 सीजन (1975 और 1979) वेस्टइंडीज ने जीते लेकिन ये टीम मौजूदा सीजन के लिए क्वालिफाई तक नहीं कर पाई. वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब विंडीज टीम इस आईसीसी टूर्नामेंट में नहीं दिखेगी. भारत ने भी 2 बार वर्ल्ड कप जीता, पहली बार कपिल देव की कप्तानी में 1983 में टीम ने चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. साल 2011 में फिर टीम इंडिया ने दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में भारत ने दूसरी बार वनडे विश्व कप जीता. 

ये टीम बड़ी दावेदार

वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का परचम सबसे ज्यादा बार लहरा है. ऑस्ट्रेलिया वनडे वर्ल्ड कप जीतने में टॉप पर है, जिसने 5 बार चमचमाती ट्रॉफी जीती है. इस टीम ने सबसे ज्यादा 69 मैच भी जीते हैं. न्यूजीलैंड की टीम अब तक खिताब नहीं जीत पाई है लेकिन दो बार रनरअप रही. कीवी टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में 54 मैच जीते हैं. भारत ने 53 मुकाबले जीते हैं, अन्य कोई टीम 50 जीत तक नहीं पहुंच सकी है. अगर रिकॉर्ड्स की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे है और इस बार भी उसे कमतर नहीं आंका जाएगा. 

Read More
{}{}