trendingNow11842596
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Asia Cup: एशिया कप के लिए पाकिस्तान में हाई अलर्ट पर सिक्योरिटी, आर्मी से लेकर रेंजर्स तक तैनात

Security in Pakistan: साल 2009 में श्रीलंकाई टीम की बस पर पाकिस्तान में आतंकवादी हमला हो गया था. इसके कारण पाकिस्तान में कई साल तक किसी भी टीम ने दौरा नहीं किया. हालांकि कुछ वक्त में टीमों ने फिर से पाकिस्तान में क्रिकेट मैच खेलने शुरू कर दिए हैं. अब एशिया कप के मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे.

Asia Cup: एशिया कप के लिए पाकिस्तान में हाई अलर्ट पर सिक्योरिटी, आर्मी से लेकर रेंजर्स तक तैनात
Stop
Tarun Vats|Updated: Aug 26, 2023, 06:45 PM IST

Tight Security for Asia Cup 2023 : पाकिस्तान को एशिया कप-2023 की मेजबानी सौंपी गई है लेकिन ये महाद्वीपीय टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल पर खेला जाएगा. भारत के मैचों समेत सेमीफाइनल और फाइनल श्रीलंका में खेले जाएंगे. साल 1996 के बाद पाकिस्तान पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी है.

2009 में हुआ था क्रिकेट टीम पर हमला

साल 2009 में श्रीलंकाई टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था. तब श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकवादी हमला हो गया था. इसके कारण पाकिस्तान में कई साल तक किसी भी देश की टीम दौरा करने नहीं पहुंची. पाकिस्तान का दौरा करने वाले देशों के लिए सुरक्षा प्रमुख चिंताओं में से एक रही है. हालांकि कुछ वक्त से सामान्य स्थिति है, फिर भी चिंताएं बनी हुई हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) एक सुरक्षित टूर्नामेंट को लेकर आश्वस्त है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने भी इस देश का दौरा किया है.

आर्मी और रेंजर्स की तैनाती

1996 में पाकिस्तान में वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था. तब से पहली बार पाकिस्तान किसी बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है, इसलिए सरकार सुरक्षा के मामले में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. संघीय कैबिनेट ने सभी हिस्सा लेने वाली टीमों और फैंस की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तानी आर्मी और पंजाब रेंजर्स की तैनाती को मंजूरी दे दी है. एशिया कप का आगाज 30 अगस्त से मुल्तान में होगा. पीसीबी मुल्तान और लाहौर में कुल मिलाकर 4 मैचों की मेजबानी करेगा.

स्टैंडबाय पर स्पेशल फोर्स

इतना ही नहीं, पाकिस्तान में स्पेशल फोर्स भी स्टैंडबाय पर रहेगी. जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब की कार्यवाहक सरकार ने सेना और रेंजर्स की तैनाती का अनुरोध किया था. एशिया कप शुरू होने से 4 दिन पहले शनिवार को अनुरोध को मंजूरी दे दी गई. 27 अगस्त से 6 सितंबर तक गहन सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. इस बीच, जरूरत पड़ने पर स्पेशल फोर्स भी स्टैंडबाय पर रहेंगे. एशिया कप में श्रीलंका, नेपाल, अफगानिस्तान और बांग्लादेश कम से कम एक मैच पाकिस्तान में खेलेंगे. भारत अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगा.

Read More
{}{}