Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

T20 World Cup : IND-PAK मैच में बल्लेबाज लाएंगे तूफान या गर्दा उड़ाएंगे गेंदबाज! जीतने के लिए कितना स्कोर काफी?

भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून (आज) को टी20 वर्ल्ड कप में टक्कर है. यह मुकाबला न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. मुकाबले से पहले हरभजन सिंह ने इस पिच को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बताया है कि पहले बैटिंग करते हुए कितना स्कोर अच्छा होगा.

T20 World Cup : IND-PAK मैच में बल्लेबाज लाएंगे तूफान या गर्दा उड़ाएंगे गेंदबाज! जीतने के लिए कितना स्कोर काफी?
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jun 09, 2024, 10:53 AM IST

New York Pitch Report : टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच जिस महामुकाबले का इंतजार महीनों से हो रहा था, वह अब कुछ ही घंटों में खत्म होने जा रहा है. आज (9 जून) को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दोनों टीमों की टक्कर होनी है. इस मैदान की पिच भारत-आयरलैंड के बीच हुए मैच के बाद से ही सवालों के घेरे में है. कई दिग्गजों ने इसे खतरनाक पिच बताया तो किसी ने कहा कि यह खेलने लायक सतह ही नहीं है. इन सबके बीच भारत-पाकिस्तान का हाई-वोल्टेज मैच इसी मैदान पर होना है. मुकाबले से पहले हरभजन सिंह ने पिच को लेकर अपनी राय व्यक्त की है. उन्होंने बताया है कि पहले बैटिंग करने वाली टीम कितने रन बनाकर रह मुकाबला जीत सकती है.

कैसी है पिच?

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए बेहद खतरनाक साबित हुई है. इस मैदान पर अब तक हुए मुकाबले लो स्कोरिंग ही हुए हैं. इस मैदान पर चार मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमे अधिकतम स्कोर 137 रन रहा है, जो कनाडा ने आयरलैंड के खिलाफ बनाया था. पिच पर असमतल उछाल के चलते बल्लेबाजी करना बिलकुल भी आसान नहीं है. आयरलैंड के खिलाफ मैच में भारतीय बल्लेबाजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. रोहित शर्मा को चोटिल होकर मैदान से बाहर ही चले गए थे. ऋषभ पंत को भी कई गेंद हाथ पर लगी थीं.

जीतने के लिए कितना स्कोर काफी?

पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने भारत-पाकिस्तान मुकाबले की बात करते हुए कहा, 'इस पिच पर अगर आप 200 रन बनाने जाते हैं तो नहीं बनेंगे. अगर आप 130-140 की तरफ जाते हैं तो शायद 10-15 या 20 रन एक्स्ट्रा बन सकते हैं.' इस दिग्गज स्पिनर ने आगे कहा, 'यहां पर आपको इतना ही स्कोर चाहिए. मुझे लगता है कि इस पिच पर 140-150 रन जिसने बना दिए, वो मैच जीत जाएगा.'

यशस्वी को लेकर भी बोले

यशस्वी जायसवाल को प्लेइंग-11 में शामिल न करने को लेकर हरभजन ने कहा, 'यशस्वी जायसवाल को रोहित शर्मा के साथ ओपन करना चाहिए था और विराट तीन नंबर पर खेलते, लेकिन यह मेरे लिहाज से अच्छा होता. लेकिन टीम के नजरिए से ये जो पैंतरा उन्होंने आजमाया है वो इसलिए क्योंकि फिर शिवम दुबे नहीं खेलते और शायद अक्षर पटेल नहीं खेल पाते तो इन सबको देखते हुए यह टीम बनाई गई है. पिच को देखते हुए बल्लेबाजी को लंबा करने के लिए यह टीम कॉम्बिनेशन चुनी गई है. और इसलिए रोहित और विराट ओपनिंग कर रहे हैं. नहीं तो वेस्टइंडीज में अगर भारत के मुकाबले होते तो हम देखते कि यशस्वी और रोहित ओपन कर रहे हैं. वहां, आपको छठे या सातवे बॉलर की जरूरत नहीं होती. कंडीशन के लिहाज से टीम का फैसला सही है.'

{}{}