trendingNow12389210
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

सचिन-सहवाग-विराट सब फेल, 34 साल से बरकरार टेस्ट क्रिकेट का ये रिकॉर्ड, एक ही बल्लेबाज ने ठोके 456 रन

Unbreakable Record of Cricket: मौजूदा समय में भारतीय गेंदबाजों का बोलबाला विश्वभर में है. दुनियाभर के बल्लेबाजों में टीम इंडिया के गेंदबाजों का खौफ है. लेकिन एक दौर ऐसा था कि जब एक बल्लेबाज के सामने भारतीय गेंदबाज भीख मांगते दिखे थे. इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने एक ही टेस्ट में 456 रन ठोक दिए थे.   

Graham Gooch
Stop
Kavya Yadav|Updated: Aug 18, 2024, 08:28 AM IST

Unbreakable Cricket Records: मौजूदा समय में भारतीय गेंदबाजों का बोलबाला विश्वभर में है. दुनियाभर के बल्लेबाजों में टीम इंडिया के गेंदबाजों का खौफ है. लेकिन एक दौर ऐसा था कि जब एक बल्लेबाज के सामने भारतीय गेंदबाज भीख मांगते दिखे थे. इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने एक ही टेस्ट में 456 रन ठोक दिए थे. हमने टेस्ट क्रिकेट के कई बाजीगर देखने को मिले, किसी ने डबस सेंचुरी लगाई तो किसी ने तिहरा शतक, लेकिन 34 सालों से इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई ध्वस्त नहीं कर पाया है. 

भारतीय गेंदबाज मांग रहे थे पानी

साल 1990, जब भारत और इंग्लैंड की टीमें एक बड़े मुकाबले में एक दूसरे को टक्कर देने उतरी. इंग्लैंड के कप्तान थे ग्राहम गूच और भारतीय टीम की कमान मोहम्मद अजहरुद्दीन के हाथों में थी. इंग्लिश टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और बतौर ओपनर ग्राहम गूच ने अंगद की तरह पैर जमा लिया. उन्होंने शानदार शतक ठोका और भारतीय गेंदबाज अब उनके आउट होने का इंतजार कर रहे थे. लेकिन ग्राहम गूच अलग मूड में नजर आए. फिर उन्होंने दोहरा शतक पूरा किया. 

खड़ा कर दिया रनों का पहाड़

दोहरा शतक ठोकने के बाद भारतीय गेंदबाज उन्हें आउट करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाते दिख रहे थे. लेकिन ग्राहम गूच नहीं थमे, उन्होंने 485 गेंदो में 333 रनों की पारी खेल रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. रॉबिन स्मिथ और एलेन लैम्ब ने भी शतकीय पारी खेली, जिसके बाद इंग्लैंड ने स्कोरबोर्ड पर 653 रन टांग दिए थे. 

दूसरी पारी में भी मचाई तबाही

पहली पारी में पहाड़नुमा पारी खेलने के बाद दूसरी पारी में भी ग्राहम गूच ने पैर जमाया. उन्होंने यहां भी 123 रन ठोक दिए. पूरे टेस्ट मैच में उन्होंने 56 चौकों और 7 छक्कों की मदद से ग्राहम ने 456 रन का महारिकॉर्ड बना दिया. यह रिकॉर्ड आज भी कायम है. अभी तक कोई भी बल्लेबाज इसकी बराबरी करने में भी कामयाब नहीं हो पाया. भारत को इस मुकाबले में 247 रन के बड़े स्कोर से हार झेलनी पड़ी थी. 

Read More
{}{}