trendingNow12329130
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Team India : नए हेड कोच के बाद टीम इंडिया का सपोर्ट स्टाफ भी बदलेगा, गौतम गंभीर के 'फेवरेट्स' की होगी एंट्री!

BCCI ने टीम इंडिया के नए हेड कोच का ऐलान करते हुए गौतम गंभीर को बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है. गंभीर आगामी श्रीलंका दौरे से कमान संभालेंगे और 2027 के अंत तक उनका कार्यकाल रहेगा. नए हेड कोच के साथ टीम का स्पोर्ट स्टाफ भी बदलेगा.

Team India : नए हेड कोच के बाद टीम इंडिया का सपोर्ट स्टाफ भी बदलेगा, गौतम गंभीर के 'फेवरेट्स' की होगी एंट्री!
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 10, 2024, 08:28 AM IST

Indian Cricket Team : BCCI ने टीम इंडिया के नए हेड कोच का ऐलान करते हुए गौतम गंभीर को बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है. गंभीर आगामी श्रीलंका दौरे से कमान संभालेंगे और 2027 के अंत तक उनका कार्यकाल रहेगा. नए हेड कोच के साथ टीम का स्पोर्ट स्टाफ भी बदलेगा. टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के साथ ही हेड कोच राहुल द्रविड़ और उनके सपोर्ट स्टाफ पारस महाम्ब्रे (बॉलिंग कोच), टी. दिलीप (फील्डिंग कोच) और विक्रम राठौर (बैटिंग कोच) का कार्यकाल खत्म हो गया. अब चूंकि गौतम गंभीर टीम के नए हेड कोच बने हैं तो सपोर्ट स्टाफ में भी बदलाव होगा.

गौतम गंभीर के नाम पर लगी मुहर

2007 और 2011 वर्ल्ड कप विनर गौतम गंभीर को BCCI (भरतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया है. बता दें कि गौतम गंभीर ने आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स को अपनी मेंटॉरशिप में चैंपियन बनाया. अब उनकी नजरें अपने हेड कोच के कार्यकाल टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने पर होंगी. हेड कोच बनने पर गंभीर ने कहा, 'अपने तिरंगे, अपने लोगों, अपने देश की सेवा करना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है. मैं इस अवसर पर राहुल द्रविड़ और उनके सहयोगी स्टाफ को टीम के साथ उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं. मैं टीम इंडिया के लिए हेड कोच की भूमिका निभाने के लिए सम्मानित और उत्साहित हूं.'

सपोर्ट स्टाफ से जुड़ेंगे ये दिग्गज!

उम्मीद है कि गंभीर जुलाई के अंत में शुरू होने वाले भारत के श्रीलंका दौरे के लिए अपना स्टाफ साथ लेकर आएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गंभीर बैटिंग कोच के रूप में केकेआर के बैटिंग कोच अभिषेक नायर को रखना चाहते हैं. वहीं, बॉलिंग कोच के लिए टीम इंडिया के पूर्व पेसर आर विनय कुमार का नाम सामने आ रहा है. हालांकि, इनको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

गंभीर के कार्यकाल में कितने ICC टूर्नामेंट्स खेलेगा भारत?

गंभीर का बतौर हेड कोच कार्यकाल इसी महीने के अंत में श्रीलंका दौरे के साथ शुरू होगा और 2027 तक चलने वाला है. उनके हेड कोच रहते हुए भारतीय टीम अगले साल होने वाली ICC चैम्पियंस ट्रॉफी और इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलेगी. 2026 में टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करनी है. वहीं, सबसे बड़ा लक्ष्य 2027 में होने वाला वनडे वर्ल्ड कप होगा. इसी साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के चौथे सीजन का फाइनल भी होना है.

Read More
{}{}