trendingNow12329031
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Gautam Gambhir: 3 साल, 4 ICC टूर्नामेंट... गंभीर के साथ चला ये नंबर गेम तो भारत बनेगा क्रिकेट का बॉस!

Gautam Gambhir Team India Head Coach: भारतीय क्रिकेट के लकी चार्म गौतम गंभीर के हाथों में बीसीसीआई ने टीम इंडिया की कमान सौंप दी है. बोर्ड ने मंगलवार को बतौर हेड कोच गौतम गंभीर के नाम का ऐलान कर दिया है. गौतम गंभीर के साथ अभी तक के इतिहास में जो भी नंबर गेम चलता आया है वो फिर चला तो टीम इंडिया आने वाले समय में इतिहास पलट देगी.   

Gautam Gambhir
Stop
Kavya Yadav|Updated: Jul 10, 2024, 06:19 AM IST

Gautam Gambhir Team India Head Coach: भारतीय क्रिकेट के लकी चार्म गौतम गंभीर के हाथों में बीसीसीआई ने टीम इंडिया की कमान सौंप दी है. बोर्ड ने मंगलवार को बतौर हेड कोच गौतम गंभीर के नाम का ऐलान कर दिया है. गौतम गंभीर के साथ अभी तक के इतिहास में जो भी नंबर गेम चलता आया है वो फिर चला तो टीम इंडिया आने वाले समय में इतिहास पलट देगी. गंभीर अभी तक किसी भी टीम के लिए लकी साबित हुए हैं, फिर चाहे बात केकेआर की हो, टीम इंडिया की हो या फिर लखनऊ सुपर जायंट्स की. 

फाइनल के बाजीगर रहे गौतम गंभीर

टीम इंडिया में गौतम गंभीर का करियर 15 साल का रहा. इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्डतोड़ पारियों को अंजाम दिया. गंभीर टीम के लिए हमेशा खड़े रहे, चाहे बात 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल की हो या फिर 2011 में वनडे वर्ल्ड कप की. दोनों बार फाइनल में गंभीर ने टीम इंडिया के लिए मैच विनिंग पारियां खेली और टीम की जीत में बहुमूल्य योगदान दिया. 2007 में गंभीर ने 54 गेंद में 75 रन ठोके थे जबकि 2011 वनडे वर्ल्ड कप में 97 रन की पारी खेल धोनी के साथ टीम इंडिया को खिताबी जीत दिलाई थी. 

जब तक रहे चमकती रही केकेआर

आईपीएल 2022 में गौतम गंभीर लखनऊ की टीम के साथ जुड़े. इस टीम ने लगातार दो सीजन बेहतरीन प्रदर्शन किया. 2024 में गंभीर की वापसी पुरानी फ्रेंचाइजी केकेआर में हुई. साल 2012 और 2014 में गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने खिताबी जीत दर्ज की थी, इसके बाद 10 साल ये टीम ट्रॉफी के लिए तरस गई. लेकिन गंभीर की बतौर मेंटॉर वापसी ही टीम के लिए लकी साबित हुई. आईपीएल 2024 में गंभीर ने टीम को जीत दिलाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाया. नतीजन टीम ने 10 साल का सूखा खत्म कर तबाही मचा दी. 

भारत पलट सकता है इतिहास

अब टीम इंडिया में बतौर कोच उनकी वापसी में भी ये नंबर गेम चला तो आने वाले 3 सालों में टीम इंडिया इतिहास रच देगी. गौतम गंभीर का कार्यकाल 3.5 साल है यानि 2027 के अंत में उनका कार्यकाल खत्म होगा. इस बीच टीम इंडिया को 4 आईसीसी टूर्नामेंट्स खेलने हैं. 2025 में भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी खेलनी है. इसके बाद 2026 में टी20 वर्ल्ड कप और फिर वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया उतरेगी. गंभीर इन सभी टूर्नामेंट्स के लिए मास्टरप्लान बनाएंगे और सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. 

Read More
{}{}