trendingNow12331350
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Team India : हेड कोच बनने के बाद एक्शन में गौतम गंभीर, बीसीसीआई के सामने रख दी ये बड़ी मांग

टीम इंडिया को गौतम गंभीर के रूप में नया हेड कोच मिला है, लेकिन उनके सपोर्टिंग स्टाफ का चयन अभी बाकी है. इस बीच गंभीर ने बीसीसीआई के सामने एक मांग रखी है. 

Team India : हेड कोच बनने के बाद एक्शन में गौतम गंभीर, बीसीसीआई के सामने रख दी ये बड़ी मांग
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 11, 2024, 02:13 PM IST

Gautam Gambhir demands to BCCI : टीम इंडिया को गौतम गंभीर के रूप में नया हेड कोच मिला है, लेकिन उनके सपोर्टिंग स्टाफ का चयन अभी बाकी है. इस बीच गंभीर ने बीसीसीआई के सामने एक मांग रखी है. क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक गौतम गंभीर टीम के सपोर्टिंग स्टाफ के में नीदरलैंड के पूर्व क्रिकेटर रियान टेन डोइशे को शामिल करना चाहते हैं. हालांकि, देखने वाली बात यह होगी कि क्या BCCI उनकी इस मांग पर राजी होता है? बता दें कि गौतम गंभीर का बतौर हेड कोच कार्यकाल आगामी श्रीलंका दौरे से शुरू होगा.

KKR के लिए साथ कर चुके हैं काम

गौरतलब है कि गंभीर और यह डच खिलाड़ी पहले एक साथ केकेआर के लिए काम कर चुके हैं. केकेआर के साथ अपनी भूमिका के अलावा टेन डोइशे फ्रेंचाइजी की सहायक कंपनियों में कई पदों पर हैं, जिनमें कैरेबियन प्रीमियर लीग, मेजर लीग क्रिकेट और आईएलटी20 शामिल हैं. गंभीर, जिन्होंने टीम मैनेजमेंट में फ्री हैंड की डिमांड पहले ही कर दी थी, 44 वर्षीय डच को अपने हेड सपोर्ट स्टाफ के रूप में चाहते हैं. हालांकि, अंतिम निर्णय बीसीसीआई के पास है, जिसने हाल ही में कोचिंग भूमिकाओं के लिए केवल भारतीय को नियुक्त करने की बात कही. 

क्या BCCI मानेगा?

इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि भारत के पूर्व ऑलराउंडर और केकेआर बैकरूम टीम का हिस्सा अभिषेक नायर, अस्सिस्टेंट कोच के तौर पर गंभीर की टीम से जुड़ सकते हैं. अगर टेन डोइशे को चुना जाता है तो वह क्या भूमिका निभा सकते हैं, ये तय होना बाकी है, क्योंकि बीसीसीआई राहुल द्रविड़ की मौजूदा कोचिंग टीम के सदस्य टी दिलीप को फील्डिंग कोच के पद पर बनाए रखना चाहता है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर गौतम गंभीर ने सच में ऐसी कोई मांग बीसीसीआई के सामने रखी है, तो क्या बोर्ड उनकी यह मांग पूरी करेगा? 

गंभीर का निशाना भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाना

गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच बन चुके हैं. करीब-करीब आठ साल बाद गौतम गंभीर टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में श्रीलंका में वापसी करेंगे. बस फर्क यह है कि वो इस बार बतौर खिलाड़ी नहीं, बल्कि कोच की भूमिका में नजर आएंगे. गंभीर पहले भी कई बार कह चुके हैं, कि उनके दिमाग में सिर्फ जीत चलती है, जिसके लिए वो कुछ भी करने को तैयार हैं. गंभीर का रिकॉर्ड भी इसका गवाह है. यानी गंभीर जानते हैं कि बड़े मुकाबलों में कैसे सबसे दमदार प्रदर्शन करना होता है. टीम इंडिया पिछले 10 वर्षों में कई बार लड़खड़ाई है. बात चाहे नई तकनीक और एडवांस क्रिकेट की हो, गंभीर हर मायने में युवा खिलाड़ियों के साथ तालमेल बिठा सकते हैं. इसलिए गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया नई ऊंचाइयों तक पहुंच सकती है.

गंभीर के कार्यकाल में इतने ICC टूर्नामेंट्स खेलेगा भारत

गंभीर का हेड कोच कार्यकाल 2027 के अंत तक है. गंभीर के हेड कोच बनने के बाद टीम इंडिया पहला ICC टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में 2025 में खेलेगी. इसी साल टीम इंडिया की नजरें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के साथ-साथ जीतने पर भी होंगी. 2026 में भारत को टी20 वर्ल्ड कप खेलना है. फिर 2027 में टीम वनडे वर्ल्ड कप खेलेगी और इसी साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी होना है.

Read More
{}{}