trendingNow12273692
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिका पहुंचे भारतीय दिग्गज का बड़ा फैसला, अचानक लिया संन्यास

टीम इंडिया के लिए दो दशकों तक क्रिकेट खेलने वाले और T20 वर्ल्ड कप 2024 में कमेंट्री पैनल का हिस्सा दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. उन्होंने अपने जन्मदिन के दिन यह बड़ा फैसला लिया.

T20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिका पहुंचे भारतीय दिग्गज का बड़ा फैसला, अचानक लिया संन्यास
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jun 01, 2024, 07:35 PM IST

Dinesh Karthik Retirement : हाल ही में हुए IPL 2024 में बल्ले से गदर मचाने वाले और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 180 मैच खेल चुके दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए फैंस तक यह जानकारी पहुंचाई है. बता दें कि दिनेश कार्तिक टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका पहुंच चुके हैं, जहां वह कमेंट्री करते नजर आएंगे. दिनेश कार्तिक 2022 टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे.

दिनेश कार्तिक ने शेयर किया पोस्ट

दिनेश कार्तिक ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें एक नोट और एक छोटी सी वीडियो क्लिप है. इस वीडियो क्लिप में उनकी क्रिकेट के मैदान से जुड़ी यादें हैं जो फोटोज में समाई हैं. वहीं, नोट में उन्होंने लिखा, 'पिछले कुछ दिनों में मुझे जो स्नेह, समर्थन और प्यार मिला है उससे मैं अभिभूत हूं. इस एहसास को संभव बनाने वाले सभी फैंस का धन्यवाद. काफी समय से इस पर विचार करने के बाद, मैंने क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. मैं आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास की घोषणा करता हूं और अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़कर आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए तैयार हो रहा हूं.'

सभी को कहा धन्यवाद

कार्तिक ने सभी को धन्यवाद करते हुए लिखा, 'मैं अपने सभी कोच, कप्तान, सेलेक्टर्स, टीम के साथी और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने इस लंबी यात्रा को सुखद और आनंददायक बनाया है. हमारे देश में खेलने वाले लाखों लोगों में से, मैं खुद को उन कुछ भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं जिन्हें प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है और इतने सारे फैंस और दोस्तों का सपोर्ट के लिए मैं और भी भाग्यशाली हूं.'

माता-पिता और पत्नी का किया जिक्र

कार्तिक ने अपने नोट में माता पिता का भी जिक्र किया और लिखा, 'मेरे माता-पिता इन सभी वर्षों में मेरी ताकत और समर्थन के स्तंभ रहे हैं और उनके आशीर्वाद के बिना मैं वह नहीं होता जो मैं हूं. मैं दीपिका (पत्नी) का भी बहुत आभारी हूं, जो खुद एक प्रोफेशनल खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अक्सर मेरे साथ चलने के लिए अपना करियर रोक दिया. बेशक, हमारे महान खेल के सभी फैंस और फॉलोअर्स को बहुत-बहुत धन्यवाद! क्रिकेट और क्रिकेटर, आपके समर्थन और शुभकामनाओं के बिना वैसे नहीं होते.'

2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी

दिग्गज भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने आखिरी बार कोई ICC टूर्नामेंट जीता था तो वह 2013 चैंपियंस ट्रॉफी थी. इस टीम का दिनेश कार्तिक हिस्सा थे. हालांकि उनका बल्लेबाजी में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था. उन्होंने 5 मैचों में सिर्फ 82 रन ही बनाए थे. इंग्लैंड के खिलाफ इस टूर्नामेंट के फाइनल में भी दिनेश कार्तिक प्लेइंग-11 का हिस्सा थे, जिसे भारत 5 रन से जीतकर चैंपियन बना.

IPL से टीम इंडिया में हुई वापसी

उनके इंटरनेशनल करियर में तब बड़ा पल आया, जब आईपीएल 2022 में शानदार फिनिशिंग भूमिका निभाकर उन्हें टी20 वर्ल्ड कप में अपनी जगह पक्की की. वह टीम इंडिया के लिए बतौर फिनिशर की भूमिका में टीम के साथ जुड़े. हालांकि, आईपीएल का फॉर्म वह इस ICC टूर्नामेंट में बरकरार नहीं रख सके. 4 मैचों में वह सिर्फ 14 ही रन बना सके. हाल ही में खत्म हुए आईपीएल 2024 में भी उन्होंने गजब की बल्लेबाजी की और 180 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से 326 रन ठोके, जिसके बाद उनके टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में शामिल करने के कयास लगाए गए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

ऐसा रहा करियर

2004 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक ने 20 साल लंबे करियर को विराम दिया. उन्होंने वनडे फॉर्मेट से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा. वनडे में उन्होंने 94 मुकाबले खेले, जिसमें 1752 रन बनाए. टेस्ट में उन्होंने 26 मैच खेले और 1025 रन बनाए. वहीं, 60 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 686 रन बनाए. उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ही शतक दर्ज है. आईपीएल में वह 257 मैच खेले और 4842 रन बनाए.

Read More
{}{}