trendingNow12385886
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

दिनेश कार्तिक ने चुनी भारत की सर्वश्रेष्ठ Playing-11, इस महान खिलाड़ी को बाहर कर चौंकाया

Dinesh Karthik, All Time Best Playing XI : पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने सभी फॉर्मेट में अपनी सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्लेइंग इलेवन चुनी है. लाइनअप में पांच बल्लेबाज, दो ऑलराउंडर, दो स्पिनर और दो तेज गेंदबाज शामिल हैं. उन्होंने एक महान भारतीय दिग्गज को न चुनकर सबको चौंका दिया है.

दिनेश कार्तिक ने चुनी भारत की सर्वश्रेष्ठ Playing-11, इस महान खिलाड़ी को बाहर कर चौंकाया
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 15, 2024, 10:50 PM IST

Dinesh Karthik, Playing XI : पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने सभी फॉर्मेट में अपनी सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्लेइंग इलेवन चुनी है. लाइनअप में पांच बल्लेबाज, दो ऑलराउंडर, दो स्पिनर और दो तेज गेंदबाज शामिल हैं. कार्तिक ने जो प्लेइंग-11 चुनी है उसमें एक से एक धुरंधर दिग्गज शामिल हैं. उन्होंने इस टीम में पूर्व भारतीय क्रिकेटर्स और वर्तमान के सर्वश्रष्ठ क्रिकेटर्स को जगह दी है. हालांकि, कार्तिक ने एमएस धोनी को शामिल न करके सभी को चौंका दिया.

कार्तिक ने चुनी ये प्लेइंग-11

क्रिकबज ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें दिनेश कार्तिक ने भारत की ऑलटाइम प्लेइंग-11 में शामिल नाम बताए. कार्तिक ने ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में वीरेंद्र सहवाग और वर्तमान भारतीय कप्तान व धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा को जगह दी है. सहवाग अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए फेमस रहे. वहीं, रोहित भी कम विस्फोटक नहीं हैं. वह वर्तमान समय में दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार हैं. 

द्रविड़, तेंदुलकर-कोहली भी

दिनेश कार्तिक ने नंबर 3 पर पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को चुना. उसके बाद नंबर 4 पर महान सचिन तेंदुलकर को जगह दी. बता दें कि द्रविड़ और तेंदुलकर दोनों ही भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. कार्तिक ने विराट कोहली को नंबर 5 पर रखा, जिन्हें आधुनिक युग के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. कोहली के शामिल होने से टीम इंडिया की शानदार बल्लेबाजी लाइनअप को और मजबूती मिली है.

ये ऑलराउंडर्स शामिल

ऑलराउंडर स्लॉट के लिए कार्तिक ने युवराज सिंह और रवींद्र जडेजा को चुना. युवराज अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और मैच जीतने की क्षमताओं के लिए जाने गए, जबकि जडेजा बल्ले और गेंद दोनों से ही कमाल कर रहे हैं. वह वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक हैं. तेज गेंदबाजी का कार्तिक ने नेतृत्व तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दिया साथ ही भारत के सबसे सफल बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में से एक जहीर खान को उनका साथी बनाया है. 

बॉलिंग में इन्हें भी दी जगह

कार्तिक ने स्पिन विभाग में रविचंद्रन अश्विन और अनिल कुंबले को चुना. अश्विन और कुंबले दोनों भारत के दो सबसे सफल स्पिनर हैं, जिन्होंने दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान किया है. इसके अलावा कार्तिक ने भारतीय क्रिकेट में उनके महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करते हुए हरभजन सिंह को 12वें खिलाड़ी के रूप में चुना. 

धोनी को नहीं जोड़ा

दिनेश कार्तिक ने भारत के सबसे सफल कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी को इस टीम में न चुनकर सबको चौंकाया. बता दें कि धोनी भारत को सबसे ज्यादा ICC ट्रॉफी जिताने वाले कप्तान हैं. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और ICC चैंपियंस ट्रॉफी का ताज अपनी कप्तानी में भारत के सिर सजाया. धोनी दुनिया के सबसे सफल विकेटकीपर भी हैं.

दिनेश कार्तिक की भारत की प्लेइंग इलेवन 

वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अनिल कुंबले, जसप्रीत बुमराह और जहीर खान. 12वां खिलाड़ी : हरभजन सिंह.

Read More
{}{}