trendingNow12385740
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

WTC में तिहरा शतक ठोकने वाला अकेला खूंखार बल्लेबाज, खोल दिए थे पाकिस्तानी गेंदबाजों के धागे

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दो सीजन हो चुके हैं. पहला न्यूजीलैंड तो दूसरा सीजन ऑस्ट्रेलिया ने जीता. इस ICC टूर्नामेंट में सिर्फ ही ही बल्लेबाज ऐसा रहा है, जिसने तिहरा शतक ठोका है. इस बल्लेबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त बैटिंग का प्रदर्शन करते हुए यह ट्रिपल सेंचुरी जड़ी थी.

WTC में तिहरा शतक ठोकने वाला अकेला खूंखार बल्लेबाज, खोल दिए थे पाकिस्तानी गेंदबाजों के धागे
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 15, 2024, 06:37 PM IST

World Test Championship High Score : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दो सीजन हो चुके हैं. पहला न्यूजीलैंड तो दूसरा सीजन ऑस्ट्रेलिया ने जीता. इस ICC टूर्नामेंट में सिर्फ ही ही बल्लेबाज ऐसा रहा है, जिसने तिहरा शतक ठोका है. इस बल्लेबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त बैटिंग का प्रदर्शन करते हुए यह ट्रिपल सेंचुरी जड़ी थी. इसी साल जनवरी में टेस्ट फॉर्मेट से रिटायरमेंट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने यह कमाल किया. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2019 में खेले गए एडिलेड टेस्ट मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों की बखिया उधेड़कर रख दी थी.

ठोके थे नाबाद 335 रन

29 नवंबर 2019. यह दिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम कभी नहीं भूलने वाली. डेविड वॉर्नर ने इसी दिन पाकिस्तानी गेंदबाजों को धज्जियां उड़ाते हुए इतिहास रचा. वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में पहले बल्लेबाज बने, जिसने तिहरा शतक जमाया. 554 मिनट तक बल्लेबाजी करते हुए वॉर्नर ने 418 गेंदों का सामना किया और नाबाद 335 रन ठोके. उनकी इस पारी में 39 चौके और 1 छक्का भी शामिल रहा. वॉर्नर का यह स्कोर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर भी है.

करियर की सबसे बेस्ट पारी

पाकिस्तान के खिलाफ बनाए 335* रन वॉर्नर के करियर की सबसे बेस्ट पारी भी रही. उनका इंटरनेशनल क्रिकेट में यह सबसे बड़ा स्कोर भी है. टेस्ट फॉर्मेट में वॉर्नर ने 34 शतक लगाए. वॉर्नर को एडिलेड टेस्ट मैच कोई भी पाकिस्तानी गेंदबाज आउट नहीं कर पाया. मोहम्मद अब्बास, शाहीन शाह अफरीदी, मुहम्मद मुसा, यासिर शाह, इफ्तिखार अहमद और अजहर अली जैसे गेंदबाज उनके आगे बेबस नजर आए.

ऑस्ट्रेलिया ने जीता था मैच

वॉर्नर की ऐतिहासिक पारी के चलते ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को इस मैच में पारी और 48 रन से हरा दिया था. पहली पारी में वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन (162 रन) की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 598/3 रन बनाकर पारी घोषित की. जवाब में पाकिस्तान की पहली पारी 302 रन पर सिमट गई. फॉलोऑन खेलने उतरी पाकिस्तानी टीम दूसरी पारी में 239 रन पर ही ढेर हो है, जिससे ऑस्ट्रेलिया को दोबारा बल्लेबाजी की जरूरत नहीं पड़ी और मैच जीत लिया.

WTC में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

डेविड वॉर्नर -  335 रन*
जैक क्राउली - 267 रन
विराट कोहली - 254 रन*
टॉम लेथम - 252 रन
केन विलियमसन - 251 रन

Read More
{}{}