trendingNow11907912
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Los Angeles Olympics: क्रिकेट को लॉस एंजेल्स ओलंपिक 2028 में शामिल करने की तैयारी, अचानक सामने आई ये बड़ी खबर

Olympics 2028 News: क्रिकेट को 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक कार्यक्रम में फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल के साथ शामिल करने की तैयारी है. यह दावा ‘द गर्जियन’ अखबार की एक रिपोर्ट में किया गया.

Los Angeles Olympics: क्रिकेट को लॉस एंजेल्स ओलंपिक 2028 में शामिल करने की तैयारी, अचानक सामने आई ये बड़ी खबर
Stop
Tarun Verma |Updated: Oct 09, 2023, 10:55 PM IST

Olympics 2028: क्रिकेट को 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक कार्यक्रम में फ्लैग फुटबॉल, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल के साथ शामिल करने की तैयारी है. यह दावा ‘द गर्जियन’ अखबार की एक रिपोर्ट में किया गया.‘द गार्जियन’ ने बताया कि ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की पुष्टि 15 अक्टूबर को मुंबई में शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 141वें सत्र में की जाएगी. अखबार के मुताबिक लैक्रोस और स्क्वाश को भी 2028 समर ओलंपिक के लिए अतिरिक्त खेल के रूप में प्रस्तावित किया जा सकता है.

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की तैयारी

इससे पहले ओलंपिक में क्रिकेट केवल एक बार खेला गया था. साल 1900 में पेरिस में इंग्लैंड और फ्रांस के बीच गोल्ड मेडल का मुकाबला हुआ था. ओलंपिक में पुरुषों और महिलाओं की स्पर्धा टी20 प्रारूप में होगी.  क्रिकेट को इन खेलों का हिस्सा बनाकर आईओसी दक्षिण एशियाई दर्शकों को लुभाने के साथ प्रसारण करार से बड़ी रकम हासिल कर सकता है. ओलंपिक में क्रिकेट के प्रवेश से इस खेल की पहुंच बढ़ाने में भी काफी मदद मिलेगी. भारत इस खेल का सबसे बड़ा बाजार है और 2028 सत्र में इसके शामिल होने के बाद देश में आईओसी प्रसारण सौदे का मूल्य काफी बढ़ जाएगा.

अचानक सामने आई ये बड़ी खबर

अखबार ने बताया कि 2024 ओलंपिक के लिए भारत से प्रसारण करार में आईओसी को  15.6 मिलियन पाउंड (लगभग डेढ़ अरब रुपये) मिलने की संभावना है, लेकिन 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल होने के बाद यह सौदा 150 मिलियन पाउंड (लगभग 15 अरब रुपये) तक पहुंच सकता है. महिला क्रिकेट ने पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी शुरुआत की, जबकि पुरुष और महिला क्रिकेट हाल ही में चीन में संप्न्न एशियाई खेलों का हिस्सा था. एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने स्वर्ण पदक जीते.

Read More
{}{}