trendingNow12390162
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

ENG vs SL : टूटने के कगार पर इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज का महारिकॉर्ड, 33 साल का क्रिकेटर करेगा कमाल

इंग्लैंड क्रिकेट टीम 21 अगस्त से मैनचेस्टर के एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रीलंका की मेजबानी करने के लिए तैयार है. इस सीरीज के पहले मैच में ही एक इंग्लिश बल्लेबाज उनके देश के दिग्गज एलिस्टर कुक का महारिकॉर्ड तोड़ सकता है.

ENG vs SL : टूटने के कगार पर इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज का महारिकॉर्ड, 33 साल का क्रिकेटर करेगा कमाल
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 19, 2024, 12:01 AM IST

ENG vs SL 1st Test : श्रीलंकाई की टीम आगामी 21 अगस्त से इंग्लैंड के दौरे पर रहने वाली है, जहां तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच मैनचेस्टर के एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा. इस पहले मैच में ही सभी की निगाहें इंग्लैंड के करिश्माई बल्लेबाज जो रूट पर होंगी, जो टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने वाली मशीन रहे हैं. जो रूट के निशाने पर इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक का महारिकॉर्ड भी है. अगर पहले ही मैच में रूट का बल्ला बोला तो वह अपने देश के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज बन सकते हैं.

रूट बनेंगे देश के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज!

श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में जो रूट के पास अपने देश के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का शानदार मौका होगा. इस मामले में अभी पहले नंबर पर दिग्गज एलिस्टर कुक हैं, जिन्होंने 161 मैच खेले और 291 पारियों में कुल 12472 रन बनाए. इसमें 33 शतक और 57 अर्धशतक भी शामिल रहे. रूट इंग्लैंड के लिए दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उनके नाम 12027 रन हैं. अगर रूट इस मैच में 446 रन बनाने में कामयाब रहे तो वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. अगर इस मुकाबले में भी वह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो बचे हुए दो मुकाबलों में आसानी से यह मुकाम हासिल कर लेंगे.

श्रीलंका का खिलाफ ऐसे हैं आंकड़े

जो रूट के श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने 10 टेस्ट मैचों में 1001 रन बनाए हैं. उनका 58.88 का औसत इंग्लैंड के बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ है, जिन्होंने विपक्षी टीम के खिलाफ 700 से अधिक रन बनाए हैं. इंग्लैंड के एलिस्टर कुक ही श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 1290 रन इस टीम के खिलाफ बनाए. श्रीलंका के खिलाफ रूट में 5 बार 50 से अधिक का स्कोर पार किया, जिसमें उन्होंने 4 को शतक में तब्दील किया. इसमें दो दोहरे शतक शामिल हैं.

घर पर और घर से बाहर का रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ रूट के 346 रन 5 घरेलू टेस्ट मैचों में 49.42 की औसत से बनाए हैं. वहीं, श्रीलंका की धरती पर उन्होंने 655 रन 65.50 की औसत से बनाए हैं. श्रीलंका में कम से कम 500 टेस्ट रन बनाने वाले गैर-एशियाई बल्लेबाजों में, केवल न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (104.71) और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (100.85) ही उनसे बेहतर औसत रखते हैं. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार फॉर्म में दिखे

वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में घरेलू सीरीज के दौरान रूट ने शानदार बल्लेबाजी की और दो बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं. दूसरे टेस्ट में उन्होंने अपना 32वां शतक जड़ा और इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट शतक बनाने के मामले में कुक की बराबरी कर ली. तीसरे मैच में उन्होंने 12000 टेस्ट रन पूरे किए और इंग्लैंड के लिए कुक के बाद सिर्फ दूसरे ऐसे क्रिकेटर बने, जिसने टेस्ट में 12000 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं.

Read More
{}{}