trendingNow12384470
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

बांग्लादेश को फूटी आंख नहीं सुहाता भारत का ये खूंखार बल्लेबाज, रोहित-विराट से भी धांसू है रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम का एक बल्लेबाज ऐसा है, जिसका बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में दमदार रिकॉर्ड है. यह बल्लेबाज बांग्लादेश क्रिकेट टीम को फूटी आंख नहीं सुहाता. इस बल्लेबाज का बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी धांसू रिकॉर्ड है.

बांग्लादेश को फूटी आंख नहीं सुहाता भारत का ये खूंखार बल्लेबाज, रोहित-विराट से भी धांसू है रिकॉर्ड
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 15, 2024, 05:54 AM IST

IND vs BAN : भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आने वाली है, जहां दो टेस्ट और तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम के एक बल्लेबाज का बेहद शानदार रिकॉर्ड है. यह बल्लेबाज बांग्लादेश क्रिकेट टीम को फूटी आंख नहीं सुहाता. इस बल्लेबाज का बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी धांसू रिकॉर्ड है. लेकिन इस टेस्ट स्पेशलिस्ट बैटर को पिछले एक साल से टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है.ऐसे में देखने होगा कि सेलेक्टर्स आगामी घरेलू सीरीज में मौका देते हैं या नहीं?

रोहित-विराट का बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट रिकॉर्ड

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज का नाम सचिन तेंदुलकर है. तेंदुलकर ने इस देश के खिलाफ 5 शतक के साथ 820 रन बनाए. लिस्ट में दूसरा नाम राहुल द्रविड़ का है. द्रविड़ ने 3 शतक के साथ 560 रन बनाए हैं. वहीं, विराट कोहली के इस देश के खिलाफ टेस्ट रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने अब तक 6 मैचों में 437 रन बना लिए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक भी निकले हैं. उन्होंने एक दोहरा शतक भी बांग्लादेश के खिलाफ लगाया है. वहीं, रोहित शर्मा सिर्फ 3 ही टेस्ट अब तक खेले हैं, जिनमें कुल 33 रन उन्होंने बनाए हैं.

इस बल्लेबाज का विराट-रोहित से धांसू रिकॉर्ड

वर्तमान में चेतेश्वर पुजारा बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. वह इस मामले में विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी आगे हैं. पुजारा ने इस देश के खिलाफ 5 टेस्ट मैच खेले हैं और इसकी 8 पारियों 468 रन बनाए हैं. उनका बेस्ट स्कोर नॉटआउट 102 रन है. उनका बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट औसत 78 का रहा है. हालांकि, यह देखने वाली बात होगी कि उन्हें अगले महीने होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड में जगह मिलती है या नहीं, क्योंकि वह पिछले एक साल से टीम से बाहर चल रहे हैं.

भारत-बांग्लादेश टेस्ट हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 13 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें टीम इंडिया का दबदबा बना हुआ है. भारतीय टीम टेस्ट मैचों में कभी भी हारी नहीं है. उसे 12 मैचों में जीत मिली है, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा, जो 2015 में खेला गया था. बांग्लादेश की टीम दो बार भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने आई है और दोनों ही बार उसे हार मिली है. 2016-17 में एक टेस्ट मैच खेला गया, जिसमें भारत को जीत मिली. वहीं, 2019-20 में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने मेहमान टीम का क्लीन स्वीप किया था.

 

Read More
{}{}