trendingNow11887640
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

12 साल बाद भारत फिर लहराएगा जीत का परचम! World Cup के इस संयोग को देख भारतीय फैंस खुश

World Cup 2023: भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. 12 साल बाद टीम इंडिया के पास अपने घर में आईसीसी की ये ट्रॉफी जीतने के शानदार मौका है. 

12 साल बाद भारत फिर लहराएगा जीत का परचम! World Cup के इस संयोग को देख भारतीय फैंस खुश
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Sep 26, 2023, 06:07 AM IST

Indian Cricket Team: इस बार वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत को मिली है. साल 2011 के बाद से यह पहला मौका है जब इस बड़े टूर्नमेंट की मेजबानी भारत करेगा. 2011 में भारत ने श्रीलंका को हराकर आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की थी लेकिन उसके बाद से भारत कोई भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है. ऐसे में मौका है 12 साल बाद फिर से वही जीत दोहराने का. इस बार एक 'सुखद' संयोग भी बन रहा है जिसको लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं.

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया नंबर-1

भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप से पहले एक बड़ी खुशखबरी मिली है. टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज हो गई है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज के दूसरे मैच में जीत हासिल कर भारत ने ये मुकाम हासिल किया. इसी के बाद से एक सुखद संयोग बना है और माना जा रहा है कि भारत इस बार का वर्ल्ड कप जीतेगा. चलिए बताते हैं ये कौन सा संयोग है.

बन रहा ये संयोग

दरअसल, संयोग यह बन रहा है कि पिछले दो वनडे वर्ल्ड कप में वहीं टीमें खिताब जीती हैं जो आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 रही हैं. 2015 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया. उस समय टीम आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 टीम थी. इसके बाद 2019 में इंग्लैंड नंबर-1 वनडे टीम थी और वर्ल्ड कप जीती थी. दोनों टीमों ने ही न्यूजीलैंड को हराकर खिताब अपने नाम किया था. इसी को लेकर फैंस में उत्साह है और कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत इस बार वर्ल्ड कप अपने नाम करेगा.

4 बार नंबर-1 टीम जीती है खिताब 

बता दें कि जब से आईसीसी रैंकिंग शुरू हुई हैं तब से आज तक 4 बार आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक रहने वाली टीमें खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. इसमें तीन बार तो ऑस्ट्रेलिया ने ही ट्रॉफी जीती है. 2003, 2007 और 2015 में टीम चैंपियन बनी है जबकि एक बार इंग्लैंड 2019 में इंग्लैंड नंबर-1 थी और खिताब जीती.

Read More
{}{}