trendingNow11979412
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Team India: टीम इंडिया के नए कोच पर कब लगेगी मुहर? T20 सीरीज के बीच मिली अहम जानकारी

Rahul Dravid: टीम इंडिया मौजूदा समय में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हार के साथ ही टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पूरा हो चुका है.

Team India: टीम इंडिया के नए कोच पर कब लगेगी मुहर? T20 सीरीज के बीच मिली अहम जानकारी
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Nov 26, 2023, 12:54 PM IST

Team India New Head Coach: टीम इंडिया मौजूदा समय में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हार के साथ ही टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पूरा हो चुका है. खबरें सामने आ रही हैं कि राहुल द्रविड़ अब टीम के हेड कोच नहीं बनना चाहते हैं. ऐसे में अब सवाल यह है कि टीम इंडिया को नया कोच कब मिलेगा? नए कोच की नियुक्ति कब होगी इसको लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. हालांकि, किसको यह बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी, इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं की गई है.

वीवीएस लक्ष्मण फिलहाल टीम के हेड कोच

राहुल द्रविड़ के हेड कोच का कार्यकाल खत्म होने के बाद फिलहाल मौजूदा टी20 सीरीज में भारतीय टीम के लिए यह जिम्मेदारी वीवीएस लक्ष्मण निभा रहे हैं. वह टीम के साथ ट्रेवल कर रहे हैं. भारत ने 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच अपने नाम किया है. वहीं, दूसरा मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड क्रिकेट स्टेडियम में 26 नवंबर को होगा. इस बीच टीम इंडिया के नए हेड कोच को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक वीवीएस लक्ष्मण ही टीम के हेड कोच के तौर पर नियुक्त किए जा सकते हैं. 

कब लगेगी नए कोच पर मुहर?

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया, ‘टीम इंडिया के हेड कोच के वीवीएस लक्षमण के लिए ऑप्शन खुले हैं. वह टीम, खिलाड़ियों और ट्रेनिंग के तरीकों को बखूबी जानते हैं. उन्हें नेशनल टीम के साथ काम करने का भी अच्छा-खासा अनुभव है.' बता दें कि लक्ष्मण नेशनल क्रिकेट अकेडमी(NCA) के डायरेक्टर भी हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो साउथ अफ्रीका दौरे से पहले टीम इंडिया को नया कोच मिल सकता है. इसको लेकर इंडिया-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के तुरंत बाद फैसला लिया जा सकता है.

ऐसा रहा राहुल द्रविड़ का कार्यकाल 

राहुल द्रविड़ के हेड कोच रहते हुए भले ही टीम इंडिया कोई ICC  ट्रॉफी नहीं जीत सकी, लेकिन उनके कार्यकाल में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है. द्रविड़ के हेड कोच रहते हुए भारत ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में पहुंचा. इसके बाद इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में जगह बनाई और फिर अपनी सरजमीं पर ODI वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाया. इसी साल सितंबर में कोलंबो में श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर टीम इंडिया ने एशिया कप जीता था.

Read More
{}{}