trendingNow11324608
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Bhuvneshwar Kumar: भुवनेश्वर कुमार ने बनाया डबल रिकॉर्ड, Pakistan के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

India vs Pakistan Asia Cup 2022: भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खतरनाक बॉलिंग के दम पर दो बड़े रिकॉर्ड बना दिए. उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी को मुरीद बना लिया. 

Bhuvneshwar Kumar: भुवनेश्वर कुमार ने बनाया डबल रिकॉर्ड, Pakistan के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 29, 2022, 07:21 AM IST

Bhuvneshwar Kumar: भारतीय टीम ने पाकिस्तान को एशिया कप में शानदार अंदाज में पटखनी दी. भारत ने मैच 5 विकेट से अपने नाम किया. इस जीत के साथ ही भारत ने पिछले साल मिली टी20 वर्ल्ड कप की हार का बदला भी ले लिया. टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया. एशिया कप में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) नहीं खेल रहे थे. ऐसे में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar:) ने तेज गेंदबाजी आक्रामण का जिम्मा संभाला और कातिलाना गेंदबाजी की. भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया. 

Bhuvneshwar Kumar ने किया कमाल 

पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने पारी की शुरुआत से ही कसी हुई गेंदबाजी की. उनकी गेंदबाजी का तोड़ किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज के पास नहीं था. उन्होंने शुरुआत में ही पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें डेथ ओवर्स में गेंद थमाई और उन्होंने कप्तान को निराश नहीं किया. उन्होंने 19वें ओवर में दो विकेट हासिल किए. इससे पाकिस्तानी बल्लेबाजी की कमर ही टूट गई और पाकिस्तान बड़ा स्कोर नहीं बना पाया. 

पाकिस्तान के खिलाफ बनाया ये रिकॉर्ड 

पाकिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अपने चार ओवर के कोटे में  6.50 इकॉनमी से सिर्फ 26 रन दिए और 4 विकेट चटकाए. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने बाबर आजम, शादाब खान, आसिफ अली और नसीम शाह को अपना शिकार बनाया. टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी भारतीय गेंदबाज का यह सबसे बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस है. 

पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ चार विकेट हासिल करते ही कमाल कर दिया. अब वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 5 पारियों में 9 विकेट लिए हैं. दूसरे नंबर पर हार्दिक पांड्या मौजूद हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 3 पारियों में 7 विकेट लिए हैं. 

अहम मौकों पर दिलाई टीम इंडिया को जीत 

भुवनेश्वर कुमार अपने डेब्यू के बाद से ही भारत के लिए भरोसेमंद गेंदबाज बने हैं. उन्होंने कई अहम मौकों पर टीम इंडिया को जीत दिलाई है. भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट, 121 वनडे मैचों में 141 और 72 टी20 मैचों में 73 विकेट अपने नाम किए हैं. वह चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदलने के लिए फेमस हैं. 

T20I में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 4 गेंदबाज-

9 विकेट - भुवनेश्वर कुमार (5 पारी)

7 विकेट - हार्दिक पांड्या (3 पारी)

6 विकेट - इरफान पठान (3 पारी)

4 विकेट - अशोक डिंडा (2 पारी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}