trendingNow12392667
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

जय शाह छोड़ सकते हैं पद, हफ्तेभर बाद हो जाएगा कंफर्म! ICC अध्यक्ष बार्कले तीसरे कार्यकाल के लिए नहीं हैं तैयार

Jay Shah: बीसीसीआई के सचिव जय शाह के पद को लेकर अटकलें तेज हो गईं हैं. हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि जय शाह आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं. अब ICC अध्यक्ष बार्कले भी तीसरे कार्यकाल के राजी नहीं हैं. ऐसे में जय शाह के लिए आईसीसी चेयरमैन बनने के लिए यह गोल्डन चांस होगा.   

Jay Shah
Stop
Kavya Yadav|Updated: Aug 20, 2024, 11:23 PM IST

ICC Chairman: बीसीसीआई के सचिव जय शाह के पद को लेकर अटकलें तेज हो गईं हैं. हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि जय शाह आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं. अब ICC अध्यक्ष बार्कले भी तीसरे कार्यकाल के राजी नहीं हैं. ऐसे में जय शाह के लिए आईसीसी चेयरमैन बनने के लिए यह गोल्डन चांस होगा. ग्रेग बार्कले ने 30 नवंबर को अपने कार्यकाल खत्म करेंगे. हफ्तेभर में साफ हो जाएगा कि आखिर जय शाह इस पद के लिए दावेदारी पेश करेंगे या नहीं. 

27 अगस्त आखिरी तारीख

आईसीसी चेयरमैन पद के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त है. ICC चेयरमैन दो-दो साल के तीन कार्यकाल के लिए पात्र होता है और बार्कले ने अब तक चार साल पूरे कर लिए हैं. ICC ने एक मीडिया विज्ञप्ति में पुष्टि की गई कि ICC के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को जानकारी दी कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे. वह 20 नवंबर को अपना पद छोड़ देंगे. बार्कले को नवंबर 2020 में स्वतंत्र ICC चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसके बाद उन्हें 2022 में फिर से चुना गया था.'

क्या कहता है नियम? 

ICC के नियमों को देखें तो अध्यक्ष के चुनाव में 16 वोट होते हैं और जीत के लिए नौ वोटों का साधारण बहुमत (51%) होना जरूरी है. इससे पहले अध्यक्ष बनने के लिए मौजूदा अध्यक्ष को दो-तिहाई बहुमत की जरूरत होती थी. नए अध्यक्ष का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगा. शाह की बात करें तो आईसीसी में उनकी अच्छी पकड़ है. उन्हें ICC बोर्ड रूम में सबसे प्रभावशाली चेहरों में से एक माना जाता है. वह वर्तमान में ICC की सभी शक्तिशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों (F&CA) उप-समिति के प्रमुख हैं.

जय शाह का एक साल का कार्यकाल

बीसीसीाई के सचिव के तौर पर जय शाह के पास अभी 1 साल का कार्यकाल बाकी है. जिसके बाद उन्हें अक्टूबर 2025 से तीन साल के अनिवार्य कूलिंग ऑफ पीरियड पर जाना होगा. अगर शाह सचिव पद का एक साल बचा होने के बावजूद आईसीसी में जाने का फैसला करते हैं, तो उनके पास बीसीसीआई में चार साल बचे रहेंगे. 35 साल की उम्र में, वह आईसीसी के इतिहास में सबसे कम उम्र के चेयरमैन हो सकते हैं.

Read More
{}{}