trendingNow12382674
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

ग्वालियर में 14 साल बाद खेलेगी भारतीय टीम, नए स्टेडियम में होगा मुकाबला, BCCI ने जारी किया अपडेटेड शेड्यूल

Team India schedule: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को टीम इंडिया के आगामी घरेलू सीजन 2024-25 के लिए अपडेटेड शेड्यूल जारी की है. बोर्ड ने बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के शेड्यूल में बदलाव किया है.

ग्वालियर में 14 साल बाद खेलेगी भारतीय टीम, नए स्टेडियम में होगा मुकाबला, BCCI ने जारी किया अपडेटेड शेड्यूल
Stop
Rohit Raj|Updated: Aug 13, 2024, 09:08 PM IST

Team India schedule: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को टीम इंडिया के आगामी घरेलू सीजन 2024-25 के लिए अपडेटेड शेड्यूल जारी की है. बोर्ड ने बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के शेड्यूल में बदलाव किया है. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के बाद से टीम इंडिया फिलहाल ब्रेक पर है और खिलाड़ी घरेलू टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. रोहित शर्मा की टीम अब 19 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच उतरेगी.

ग्वालियर के नए स्टेडियम में होगा मैच

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी20 मैच 6 अक्टूबर 2024 को धर्मशाला में होना था, उसके शेड्यूल में बदलाव हुआ है. हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा ड्रेसिंग रूम में किए जा रहे बदलाव के कारण यह मुकाबला ग्वालियर में होगा. ग्वालियर में होने वाला मैच शहर के नए स्टेडियम श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में होगा. इस मैदान पर यह पहला इंटरनेशनल मुकाबला होगा.

ये भी पढ़ें: 'फुंका हुआ कारतूस' निकला भारत का ये गेंदबाज! दूध में से मक्खी की तरह किया गया टीम से बाहर

सचिन ने खेली थी ऐतिहासिक पारी

ग्वालियर को 14 साल बाद किसी इंटरनेशनल मैच की मेजबानी मिली है. पिछली बार टीम इंडिया शहर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेलेगी. साउथ अफ्रीका के खिलाफ उस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने दोहरा शतक लगाया था. वह वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले पुरुष क्रिकेटर बने थे. तेंदुलकर ने 147 गेंद पर नाबाद 200 रन बनाए थे. तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 35 गेंद पर नाबाद 68 रन बनाए थे. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 3 विकेट पर 401 रन बनाए थे. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 42.5 ओवर में 248 रन पर सिमट गई थी. भारत 153 रन से मैच जीतने में सफल हुआ था.

ये भी पढ़ें: नौकरी बनी मजबूरी...इस खिलाड़ी को क्रिकेट से लेना पड़ा संन्यास, डेब्यू मैच में मचाया था गदर

 

 

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में क्या बदलाव?

बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले और दूसरे टी20 मैचों के आयोजन स्थलों की अदला-बदली की भी घोषणा की. चेन्नई में पहला टी20 मैच आयोजित होना था, लेकिन अब वह दूसरा मुकाबला खेला जाएगा. दूसरी ओर, कोलकाता में अब दूसरे की जगह पहला टी20 मैच खेला जाएगा. बोर्ड ने सिर्फ मैदानों की अदला-बदली की है. दोनों मैच पहले से तय 22 और 25 जनवरी को ही खेले जाएंगे. कोलकाता पुलिस ने क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल से शेड्यूल में बदलाव करने की मांग की थी. कोलकाता पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले होने वाली व्यस्तता के कारण यह मांग की थी.

Read More
{}{}