trendingNow12370288
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Bangladesh Cricket : 'जलते' बांग्लादेश की क्रिकेट टीम को चुकानी पड़ेगी भारी कीमत! ICC ले सकता है ये बड़ा फैसला

Bangladesh Violence : बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और देश छोड़ने के बाद से हिंसा भड़क उठी है. आंदोलनकारी सड़कों पर उतर आए और देश हिंसा की आग में धधक रहा है. इस अराजकता का गहरा प्रभाव बांग्लादेश क्रिकेट पर पड़ सकता है.

Bangladesh Cricket : 'जलते' बांग्लादेश की क्रिकेट टीम को चुकानी पड़ेगी भारी कीमत! ICC ले सकता है ये बड़ा फैसला
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 06, 2024, 09:26 AM IST

 Bangladesh Cricket Team : बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और देश छोड़ने के बाद से हिंसा भड़क उठी है. आंदोलनकारी सड़कों पर उतर आए और देश हिंसा की आग में धधक रहा है. इस अराजकता का गहरा प्रभाव बांग्लादेश क्रिकेट पर पड़ सकता है. दरअसल, इसी साल अक्टूबर में बांग्लादेश की मेजबानी में महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है और अगर अभी जैसे हालात रहे तो ICC मेजबानी छीन सकता है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की आंतरिक सुरक्षा टीम बांग्लादेश में फैली अराजकता पर नजर बनाए हुए है. 

अक्टूबर में होना है टी20 वर्ल्ड कप

बांग्लादेश में अक्टूबर में महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. पहले से तय शेड्यूल के मुताबिक बांग्लादेश को तीन से 20 अक्टूबर तक महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करनी है. आईसीसी इस मुद्दे पर अभी इंतजार कर रहा है.आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, 'आईसीसी के पास अपने सभी सदस्य देशों में एक स्वतंत्र सुरक्षा निगरानी सिस्टम है. स्थिति पर करीब से नजर रखी जा रही है, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने में सात सप्ताह बाकी हैं. ऐसे में इस पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी कि टूर्नामेंट को बांग्लादेश से शिफ्ट किया जाएगा या नहीं.' 

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश में भड़की हिंसा के बीच क्यों ट्रेंड कर रहे क्रिकेटर लिटन दास? फोटोज वायरल

बांग्लादेश में बिगड़े हालात

बांग्लादेश में फैली हिंसा के कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देकर देश से भागना पड़ा. सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमा ने सोमवार को ढाका में हसीना सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बीच कहा कि बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार सत्ता संभालेगी. देश में फैली हिंसा में पिछले दो दिनों में 100 से अधिक लोगों की जान चली गई. बता दें कि बांग्लादेश में विवादास्पद रिजर्वेशन सिस्टम को खत्म करने की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहा है. 

ये भी पढ़ें : दिग्गज क्रिकेटर तक पहुंची हिंसा की आग, बांग्लादेश में आंदोलनकारियों ने पूर्व कप्तान के घर को फूंका

श्रीलंका में भी ऐसा ही हुआ था

आईसीसी सूत्र ने कहा कि मार्च 2022 में श्रीलंका में अशांति की ऐसी ही स्थिति थी, जब प्रदर्शनकारियों ने भ्रष्टाचार और मुद्रास्फीति (Inflation) का हवाला देते हुए पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया था. इस घटना के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने जून में बाइलेट्रल सीरीज के लिए वहां दौरा किया.

ये भी पढ़ें : अपनी औकात पर आ गया पाकिस्तान...IPL से भिड़ने के लिए तैयार PSL, जानें पीसीबी का प्लान

अगर छिनी मेजबानी तो...

बांग्लादेश में वर्ल्ड कप ढाका और सिलहट में आयोजित होने वाला है. भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) ने 'अगली सूचना तक भारतीय नागरिकों को बांग्लादेश की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी है.' BCCI इस तरह की स्थितियों में हमेशा सरकार की सलाह मानता है. आईसीसी के पास ऐसी स्थितियों के लिए प्लान हैं और इस मामले में श्रीलंका एक विकल्प हो सकता है. श्रीलंका ने 2012 का पुरुष टी20 वर्ल्ड कप सितंबर और अक्टूबर के बीच आयोजित किया था. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या SENA देश (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) अपनी महिला टीमों को ऐसे देश में भेजते हैं जहां सुरक्षा स्थिति कमजोर रह सकती है.

Read More
{}{}